इन आदतों की वजह से आपकी हड्डियां हो सकती है समय से पहले कमजोर

हड्डियां हमारे शरीर के आकार को बनाए रखती हैं और मांसपेशियों को भी सही रखती है, इसलिए हड्डियां हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है और इसको अच्छा रखना बहुत जरूरी है। बढ़ते हुए उम्र के साथ हमारी हड्डियां थोड़ी कमजोर होती है।

हमारे जीवनशैली से जुड़ी ऐसी गतिविधियां है जो हड्डियों के कमजोर और जोड़ों में दर्द का कारण बनती है, अगर हम इन गतिविधियों को करने से संभल जाएं तो हम अपने हड्डियों को स्वस्थ कर सकते हैं यह पूरी तरह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम खुद पर किस प्रकार नियंत्रण पा सकते हैं, यहां हम आपको हड्डी विशेषज्ञ ‘डॉ प्रमेन्द्र माहेश्वरी’ के हवाले से आपकी कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपके हड्डियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं।

अल्कोहल की आदत
ज्‍यादा शराब पीने से आपकी हड्डियों में कमजोरी आने लगती हैं. शायद यह बात आप नहीं जानते होंगे. जी हां, ज्‍यादा शराब पीने से कैल्शियम एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है. अल्होकल का सेवन शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है.

धूम्रपान एवं तंबाक
धूम्रपान एवं तंबाकू भी हमारे हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है। हड्डियों के डॉक्टर बताते हैं कि तम्बाकू आपके शरीर के ऊतकों में एक प्रकार का परमाणु उत्पन्न करती है जिसे मुक्त कण कहते हैं। ये न केवल आपके फेफड़ों के लिए खराब हैं बल्कि आपकी हड्डियों के लिए भी हानिकारक हैं। जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं, उनमें हड्डियों का घनत्व कम होता है। फ्री रेडिकल्स आपकी हड्डियों को बनाने वाली कोशिकाओं को मार देते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट
कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को खोखला बना देता है। अधिक मात्रा में खाया गया चॉकलेट भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है। इसको खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*