इन आदतों की वजह से हमारी हड्डियां होती है कमजोर, जाने हड्डियों को मजबूत करने का तरीका

हड्डियां हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमारे शरीर और मांसपेशियों का आधार है इसलिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। मानव शरीर में लगभग 206 हड्डियां पाई जाती है। बॉडी के मूवमेंट के लिए हड्डिया एक अहम भूमिका निभाती है।

हेल्दी शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना एक स्वाभाविक बात है लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों के कमजोर होने की शिकायत देखी जा रही है।

आधुनिक लाइफस्टाइल में लोग अपने आप पर ज्यादा ध्यान दे नहीं पाते है और यह परेशानी बहुत ज्यादा बढ जाती है। ऐसे में आप को स्ट्रांग और हेल्दी हड्डियों के लिए आप को हेल्दी आहार और सही दिनचर्या की आवश्यकता होती है। आइए जानते है उन आदतों के बारे में जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाती है

अल्कोहल या किसी प्रकार के नशे का सेवन
अल्कोहल का सेवन बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में रोज करने से हमारी हड्डियां कमजोर होती है ज्यादा अल्कोहल का सेवन करने से कैल्शियम अब्सोर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है और जितनी कम मात्रा में हमारा शरीर कैल्शियम अब्सोर्ब करेगा उतना ही ज्यादा हड्डियों में कमजोरी आएगी।

नमक का अधिक सेवन
नमक की प्रचुर मात्रा ही हमारे लिए लाभदायक है अधिक मात्रा में नमक का सेवन करना हानिकारक हो सकता है ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर का कैल्शियम यूरिन के रास्ते से बाहर निकल जाता है जिससे हमे हड्डियों की कमजोरी होती है।

कोल्ड ड्रिंक का सेवन
कोल्ड्रिंक्स में सोडा की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इससे हमारे ब्लड में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और फस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है इसलिए हड्डियों की कमजोरी होती है।

काफी का अत्यधिक सेवन
काफी में कैफ़िन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हड्डियों में मौजूद कैल्शियम की मात्रा को कम कर देता है और हमारे हड्डियों को कमजोर बनाता है इसलिए यदि आप बहुत अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इसे कम कर दें।

स्मोकिंग की आदत
यदि आपको बहुत ज्यादा स्मोकिंग की आदत है तो याद रखें यह आपकी हड्डियों को कमजोर बनाते जा रही है स्मोकिंग करने से हड्डियों की कोशिकाओं नुकसान पहुंचता है जिससे हमारी हड्डियां कमजोर होती है।

व्यायाम ना करना
जिन लोगों को भी ज्यादा आराम करने की आदत होती है और हर समय आलस आता है जिसके वजह से वे ज्यादा दौड़-भाग, मॉर्निंग वॉक, नाइट वॉक, व्यायाम नही करते हैं इससे भी हमारी हड्डियां कमजोर होती है आप जितने ज्यादा एक्टिव रहेंगे उतने ही ज्यादा मजबूत आपके हड्डियां होगी।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय, तो चलिए जानते हैं कुछ उपाय-
1.कैल्शियम और विटामिन डी से युक्त पदार्थों का सेवन करके हम हड्डियों की कमजोरी को दूर कर सकते हैं इसके लिए मशरूम, काले चने, दूध डेरी के प्रोडक्ट का सेवन करें

2.रोजाना कम से कम 1 घंटे इसको जरूर दें व्यायाम करें, योगा करें, अगर जिम जा सकते हैं तो जिम जाए, वॉक करें इससे आप एक्टिव रहेंगे और आपकी हड्डियां मजबूत होगी।

3.डेयरी के प्रोडक्ट दूध,दही, घी अपने खाने में करें इसे बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम मिलता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है।

4.मछली के तेल का सेवन करें यदि आप मांसाहारी हैं तो आप मछली के तेल का सेवन कर सकते हैं उसमे बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा-3 और फैटी एसिड होता है जो हड्डियों के डैमेज को कम करता है ।

5.ड्राई फ्रूट बदाम, काजू, nuts का यूज़ करें अपने खाने में से आपकी बोंस मजबूत होंगे।

6.रोजाना एक सेब खाएं सेब में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत रखने में बहुत कारगर साबित होते हैं यदि आप सेब को उसके छिलके के साथ खा सकते हैं तो यह आपको और भी लाभ पहुंचाएगा।

7.तिल के बीज का सेवन करना हमारे लिए बहुत अच्छा है तिल में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं।

8.अनानास का सेवन करना भी एक अच्छा विकल्प है इसमें बहुत अधिक मात्रा में मैगजीन होता है और मैगजीन जोड़ो के दर्द, घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*