इन गंभीर बीमारियों से बचाव करता है सिंघाड़ा, जाने इसके सेवन के फायदे

सिंघाड़ा पानी में पाए जाने वाला फल है। यह मौसमी फल है जो कि ठंड के मौसम में आता है। सिंघाड़ा खाने के कई तरह के फायदे होते हैं। सिंघाड़े में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं आमतौर पर बहुत से लोगों को यह खाना बहुत पसंद होता है तो कुछ को यह खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। वैसे तो हर मौसम के फल के फायदे अनगिनत होते हैं सिंघाड़ा मधुर, ठंडी तासीर का छोटा रुखा पित्त और बात को कम करने वाला कफ को कम करने वाला फल है। इसे बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं सिंघाड़ा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत सी बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। इसे लोग कच्चा या फिर उबालकर भी खाते हैं यह शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाने में मदद करता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सिंघाड़े का सेवन करने से हमें कौन-कौन से स्वास्थ्य संबंधित फायदे हो सकते हैं।

सिंघाड़ा है पोषक तत्वों से भरपूर
सिंघाड़े में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं आयुर्वेद में सिंघाड़े को बहुत तरह की बीमारियों के लिए औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। सिंघाड़े में विटामिन ए, सिट्रिक एसिड, फास्फोरस, विटामिन सी, मैग्नीशियम, थायमीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयोडीन और मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इन तत्वों के होने से सिंघाड़ा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो की बहुत सी बीमारियों से हमारी रक्षा करता है यह दिल की बीमारियों के लिए भी रामबाण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जिन लोगों के गले में खराश थकावट सूजन होती है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है।

जाने सिंघाड़ा के सेवन से स्वास्थ संबंधी फायदे

■सिंघाड़ा खाने से फटी एड़िया भी ठीक हो जाती है इसके अलावा शरीर में किसी भी स्थान पर दर्द या सूजन होने पर इसका लेप बनाकर लगाने से भी बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

■अस्थमा के मरीजों के लिए भी सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है सिंघाड़े को नियमित रूप से खाने से सांस संबंधी सारी परेशानियों से आपको निजात मिल सकता है।

■सिंघाड़े में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसे खाने से हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत होते हैं साथ ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत लाभकारी है।

■गर्भवती महिलाओं के लिए सिंघाड़ा खाने से मां और बच्चे दोनों का स्वास्थ्य अच्छा होता है इससे गर्भपात का खतरा कम हो जाता है।

■सिंघाड़े का सेवन करने से रक्त संबंधित सारी परेशानियों से निजात मिलता है।

■ सिंघाड़े का प्रयोग दस्त होने पर भी रामबाण का काम करता है।

■ सिंघाड़ा शरीर को ऊर्जा देता है इसलिए इसे व्रत में खाया जाता है इस में आयोडीन भर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता जो गले संबंधी रोगों से हमारी रक्षा करती है।

■सिंघाड़ा वजन कम करने में भी हमारी बहुत मदद करता है सिंघाड़े में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिस इस वजह से यह वजन कम करने में हमें बहुत फायदेमंद होता है सिंघाड़ा खाने से लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

■सिर्फ और सिर्फ सिंघाड़े में कई ऐसे पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने वाले पाए जाते हैं,जिससे कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है सिंघाड़े को पका कर खाना या फिर उबालकर खाने पर भी इसमें एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं स्टडी के अनुसार

■एंटीऑक्सीडेंट कुछ खास तरह के कैंसर से बचाने में हमारी मदद करते हैं टेस्ट ट्यूब स्टडी में वैज्ञानिक ने पाया है कि फेरूलिक एसिड ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है जिससे मौत की संभावना कम हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*