इन चीजों को करे डाइट में शामिल, किडनी हमेशा रहेगी स्वस्थ

आजकल के आधुनिक लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम अपने सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और खराब खानपान की वजह से आज समय खाने की वजह से हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां होती है। ऐसे में शरीर में सबसे ज्यादा परेशानी आजकल देखी जा रही किडनी की समस्या,, किडनी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। यदि बात की जाए रिसर्च की तो उसने दावा किया गया कि दुनिया भर में 1 या 5 मिलियन महिलाएं किडनी के रोग से प्रभावित है इस वजह से हर साल विश्व भर में छह लाख के आसपास महिलाओं और लोगों की मृत्यु किडनी की वजह से होती है। किडनी का डैमेज आजकल बढ़ता ही चले जा रहा है और बात की जाए भारत की तो भारत में भी किडनी रोग बहुत तेजी से बढ़ते चले जा रहा है। ऐसे में अपने किडनी को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि शरीर में किडनी एक अहम हिस्सा है। यह हमारे शरीर में ऐसा काम करता है जो कोई भी नहीं करता यह विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में काम करता है और डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है। ऐसे में किडनी हमारे लिए बहुत जरूरी है यह हमारे ब्लड को भी प्यूरिफाई करने का काम करता है इसलिए किडनी एक अहम हिस्सा है। इसलिए किडनी पर विशेष तौर पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है किडनी को मजबूत करने के लिए आप कुछ चीजों को अपनी रोज की दिनचर्या के आहार में जरूर शामिल करें इससे आपके किडनी को मजबूती मिलेगी और आपका किडनी अच्छी तरह से काम करेगा और किडनी रोग से आप बचे रहेंगे।

आखिर क्यों जरूरी है किडनी
किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिसके बिना हमारा पूरा शरीर कुछ भी वर्क नहीं कर सकता है इसके सहारे हम अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। किडनी में यदि थोड़ी सी भी परेशानी आएगी तो यह आपको पूरी तरह से खत्म कर देने के लिए काफी है ऐसे में किडनी पर विशेष ध्यान देना चाहिए आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि किडनी हमारे ब्लड को प्यूरिफाई करने का काम करती है। जिससे विषाक्त पदार्थों को हमारे ब्लड से दूर करती है साथ ही साथ फिल्टर करने का काम भी करती है और यह विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल दी जिससे हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है। हम रोजाना खाना खाते हो और तमाम तरह के विषाक्त पदार्थ भी हमारे शरीर में बनते हैं। ऐसे में यह उन्हें हमारे शरीर से दूर करने में बहुत मदद करती है। यदि किडनी स्वस्थ नहीं रहेगी तो यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ते चले जाएंगे और आपको तमाम तरह की बीमारियां हो जाएंगी ऐसे में किडनी हमारे लिए कितना इंपॉर्टेंट है यह तो आप पूरी अच्छी तरह से समझ गए होंगे।

इन चीजों को रोजाना के आहार में करें शामिल होगी किडनी तंदुरुस्त

करे डाइट में सेब का सेवन
आपको बता देना चाहते कि आप अपनी किडनी को अच्छा रखना चाहते हैं बढ़िया रखना चाहते हैं तो आपको सेव को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसे खाने से ब्रेन सेल्स प्रोटेक्ट रहते और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है इसलिए विटामिन सी फाइबरनेट ऑक्सीडेंट से भरपूर सेब को आपको रोजाना खाना ही चाहिए।

अदरक का सेवन
किडनी को अच्छा रखने के लिए तंदुरुस्त रखने के लिए और इसे अच्छा बनाए रखने के लिए आप अदरक का सेवन जरूर करे या किडनी में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में बहुत मदद करता है इस वजह से किडनी की उम्र बढ़ती चली जाती है और बहुत काफी लंबे समय तक आपका किडनी बहुत अच्छा तंदुरुस्त रहता है।

हल्दी भी है फायदेमंद
हल्दी भी आपके किडनी को बेहतर और अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है इसलिए आप हल्दी का सेवन भी रोजाना करें इसे आप दूध में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या आपके यह बहुत फायदेमंद है और साथ ही साथ आपकी किडनी को भी अच्छा रखने के लिए बहुत अच्छा है।

करे गाजर का सेवन
शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियों को और किडनी को भी तंदुरुस्त रखने के लिए आप गाजर को अपने डाइट में जरूर शामिल कर शरीर में खून और आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो किडनी से टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए बहुत कारगर है इसमें मौजूद पेक्टिन किडनी फेल होने से भी बचाती है।

करें सेवन अनानास का सेवन
एक ऐसा फल है जो आपकी किडनी को अच्छा रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इसका रोजाना अपने डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी तो मजबूत होगी साथ ही शादी से फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती जो किडनी संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए उनके जोखिम को कम करने के लिए बहुत कारगर है।

करे पालक को शामिल
पालक में बहुत तरह के विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के आयरन मैग्नीशियम और पुलिस पाया जाता है इसलिए यहां हमारे किडनी के लिए बहुत अच्छा है या इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है इसे आप रोजाना अपने डाइट में जरूर शामिल करें यह आपके किडनी को तंदुरुस्त रखेगा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*