इन 5 चीजों को खाये भिंगोकर, शरीर मे नहीं होगी खून की कमी

हमारा दिन भर का खान पर हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव देता है। इसलिए यदि आप अच्छा चीजों का सेवन करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि आप बुरी चीजों का सेवन करेंगे तो आपको अनेक प्रकार की शारीरिक समस्या देखने को मिलते हैं इसलिए आपको अपने डाइट में अच्छी से अच्छी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए । आप अपनी आदतों को और अपनी डाइट को अच्छा करेंगे तभी आपके लिए फायदेमंद होगा ऐसे में आपको यदि अपने शरीर को और स्वार्थ को मजबूत बनाना है तो आपको बहुत सी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए खाने की कोई चीज हमारे आसपास मौजूद होती हैं जो कि हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है जो हमें विभिन्न प्रकार की बीमारी से बचाती है। ऐसे में देखा जाए तो आपने अक्सर बदाम को भिगोकर खाते हुए देखा होगा बादाम को भिगोकर खाने से बहुत से शारीरिक फायदे हमें मिलते हैं यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदा पहुंचाता है। भिगोकर खाने में हम सिर्फ बादाम को ही जानते लेकिन बदाम के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीज है जिन्हे यदि आप रात भर भिगोकर खाएंगे तो यह कभी भी पोषक तत्वों की भी कमी नहीं होने देंगे ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे। आप रात में भिगोकर यदि इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्या को दूर करेगा और आपको बहुत ज्यादा फायदा भी देगा।

इन चीजों को भिगोकर खाना देता है बहुत फायदा

मुनक्का और किशमिश को भिगोकर खाये
मुनक्का और किशमिश को यदि आप रात को भिगोकर सुबह इस का पानी पीते हैं और इसका सेवन करते हैं तो यह आपको अन्य शारीरिक लाभ बहुत दे गई अब प्रोटीन विटामिन से भरपूर होता है जैसे कि मैग्नीशियम पोटेशियम और आयरन इसमें बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आप की विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है इससे त्वचा संबंधी भी बहुत सारे लाभ है साथ जब खून की कमी को दूर करने के लिए भी आप बहुत कारगर है इसलिए आप इस विधि को करो जाना जरूर खाएं।

दालो को भिगोकर खाएं
यदि आप डालो को भिगोकर खाते हैं जैसे कि चने को हरी मूंग को यदि आप सोक्ड करके रात भर सुबह इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को बहुत फायदा देता है इसमें प्रोटीन फाइबर विटामिंस का भरपूर मात्रा होती है इसके अलावा पोटैशियम मैग्निशियम जिंक जैसे चीजों की मात्रा भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए यदि आप सोंग दालों का सेवन करेंगे तो यह बहुत फायदा देगा आपको।

करें मेथी के दानों को भिगोकर सेवन
यदि आप मेथी के दानों को रात को भिगोकर सुबह सेवंन करेंगे तो यह बहुत ज्यादा आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती जो आपके पेट को साफ करने के साथ-साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी पोस्ट करता है बस आपको एक चम्मच मेथी के दाने को पानी में डालकर सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना होगा इस घरेलू नुस्खों को आप रोजाना यह भी सेवन करते थे यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा और आपको बहुत से शारीरिक समस्याओं से भी निजात दिलाएगा।

रोजाना करें खसखस को भिगोकर इसका सेवन
खसखस को भिगोकर का सेवन करना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा इस केस में फूले थायमीन पैंटोथैनिक एसिड बहुत अधिक मात्रा मौजूद होता है संस्कृत में विटामिन बी भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आप के वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर में विषाक्त पदार्थों को भी दूर करने के लिए बहुत कारगर साबित होता है ऐसे में इसका सेवन करना सबसे ज्यादा मोटापे को दूर करने के लिए कारगर माना गया है।

अलसी के बीजों का करें भिगोकर इसका सेवन
आपको बता दें कि अलसी के बीज को भी आप यह दीपिका करो सुबह खाएंगे तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो कि आप जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है यह शरीर में अच्छा और बुरे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है उसी के डाइटरी फाइबर की बहुत अधिक मात्रा जो पाचन तंत्र को साफ करके आप को स्वस्थ रखता है सुबह सबसे पहले इन चीजों का सेवन करने से आप पेट को स्वस्थ रखने में मदद ले सकते हैं इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*