नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन, सारी बीमारियां हो जाएगी दूर

सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए सबसे अहम होता है। ऐसे में सुबह का नाश्ता यदि हेल्दी होगा तो यह हमारे पूरे दिन के हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। यह पूरे दिन आप को एनर्जेटिक और अच्छा फील कराने के लिए बहुत जरूरी है इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट के साथ साथ डॉक्टर भी इस बात को हमेशा से कहते हैं कि सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हैल्दी होना चाहिए। दिन और रात के खाने में आप कोई भी लापरवाही कर सकते हैं लेकिन यदि आप दिन सुबह के नाश्ते में गलती करेंगे तो यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको अच्छे से अच्छा नाश्ता सुबह करना ही चाहिए ऐसे में कुछ हेल्दी फूड को यदि आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर लेंगे और इसका सेवन करेंगे तो यह आपको पूरे दिन ऊर्जा देगा साथ ही साथ आप को एनर्जेटिक और मजबूत बनाने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में कुछ ऐसे हमारे किचन में मौजूद कुछ पदार्थ है जो आपको बहुत फायदा पहुंचाते हैं और इसमें पोषक पदार्थों की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो कि आपके लिए बहुत अच्छा है,, जैसे कि हम सब जानते हैं कि ड्राई फ्रूट हमारे सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक है। इस में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है इसलिए रोजा में इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन यदि बात की जाए ड्राई फ्रूट की श्रेणी में मखाने की तो मखाना हमारे सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में यदि आप सुबह खाली पेट चार मखानों का सेवन करेंगे तो यह आपको अनेकों फायदा पहुंचाएगा। इसके अलावा यदि आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करते हैं तो यह आपको फायदा पहुंचाएगा और उसमें मल्टीविटामिंस और भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं तो इसका भी सेवन करना आपको बहुत फायदा हो जाएगा। ऐसे में और और खाने का सेवन आपको सुबह के नाश्ते में जरूर ही करना चाहिए।

जरूर शामिल करें मखाने को मिलेंगे यह फायदे
आपको हम बता देना चाहते हैं कि मखाने को यदि आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा हो जाएगा ऐसे में इसके अनेकों फायदे हैं—

■दिल के स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है मखाने का सेवन रोज सुबह खाली पेट नाश्ते में करना आपके पेट को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर साबित होता है इसलिए आपको जरूर ही मखाना खाना चाहिए।

■ जो लोग डायबिटीज के पेशेंट है उन्हें भी रोज सुबह खाली पेट मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए ऐसे में उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत कंट्रोल रहेगा और पूरे दिन उन्हें अच्छा महसूस होगा

■अच्छी ऊर्जा पाने के लिए भी आप मखाने का सेवन कर सकते हैं यह पूरे दिन आपके शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखेगा आप एनर्जी टिक और अच्छा फील करेंगे।

■रोज सुबह आप मखाने का सेवन करेंगे तो आपको इस प्रेस तनाव भी नहीं होगा साथ ही साथ आपको चिड़चिड़ापन नहीं होगा ऐसे में मखाने का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाता है।

■यदि आपको रात में नींद नहीं आती है और अनिद्रा की शिकायत हो गई है तो आप आपको रोज सुबह खाली पेट मखाने का सेवन रोज करना चाहिए ऐसे में आपकी नींद की समस्या ठीक हो जाएगी।

■किडनी खराब होने की समस्या यदि आपको है तो आप रोज सुबह मखाने का सेवन जरूर करें आप किडनी को अच्छा रखना चाहते तो इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए इससे किडनी डिटॉक्सिफाई होता है और मजबूत भी बनता है।

ओट्स को भी शामिल करें अपने सुबह के नाश्ते में मिलेंगे यह फायदे

ओट्स का सेवन भी आपको बहुत फायदा पहुंचाता है ऊंट का सेवन भी सुबह के नाश्ते में जरूरी तौर पर करना चाहिए वोट को जोर से तैयार किया जाता है यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलने लगे हैं और इसे यदि आप रोजाना सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा इसमें फाइबर ऑफ बीटा यू कैन मौजूद होता है जो शरीर को बहुत ज्यादा पॉल फायदा पहुंचाता है आपको इसके अन्य फायदे भी हम बताएंगे।

■जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगों के लिए ओअट्स का सेवन करना बहुत फायदा पहुंचाएगा इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती जो उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में बहुत मदद करता है।

■ यह आपको पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रखेगा एनर्जी से भरपूर रखेगा साथ में आपको कमजोरी महसूस नहीं होने देगा इसलिए उसको अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें।

■कब्ज की परेशानी जिन लोगों को लगे रहती है उन्हें भी सुबह के नाश्ते में ओअट्स का सेवन करना चाहिए इसमें पाए जाने वाले इनसोल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती और आप का पाचन तंत्र भी बहुत अच्छा रहता है।

■यदि आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में भी बहुत कारगर है क्योंकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जिससे आपको बार बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है यह आपके पेट को साफ रखने के लिए भी बहुत अच्छा है।

■इसका सेवन करने से आपको पाचन तंत्र मजबूत रहता है और आपको किसी भी प्रकार की पेट संबंधी परेशानी नहीं होती है।

■उसमें कैल्शियम पोटेशियम विटामिन बी कांप्लेक्स और मैग्नीशियम की बहुत अच्छी मात्रा मौजूद होती है ऐसे में यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने में बहुत कारगर है

■उसमें फाइबर मैग्नीशियम होता है जो दिमाग को भी अच्छा रखने में मदद करता है इसलिए oats का सेवन करने से से आपका मस्तिष्क शांत रहता है और आपको तनाव और चिंता से मुक्ति मिलती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*