इन पांच तरह के चावलों का सेवन करें, वजन होगा तेजी से कम, मिलेंगे शरीर को अन्य बहुत से फायदे

मोटापा और वजन आजकल की सबसे बड़ी समस्या हो गई है। हर व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है इंडिया में हर दूसरा व्यक्ति वजन और मोटापे का शिकार होते जा रहा है। वजन और मोटापा की समस्या का सबसे बड़ा कारण आजकल की लाइफ स्टाइल है। बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने खान-पान रहन-सहन और अपने सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते बेकार के खान पान के वजह से फिर हमारे शरीर में मोटापे की समस्या देखने को मिलती है। मोटापा की समस्या होने पर शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर बनता चला जाता है विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों का कारण मोटापा ही होता है। शरीर में बहुत सी बीमारी मोटापे की वजह से ही पनपने लगती है ऐसे में हमें फिट रहना बहुत ज्यादा जरूरी है बहुत से लोग इस बात को कहते हैं कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ता है लेकिन यह पूरी तरह से गलत है कभी भी किसी भी चीज का सही तरीके से सेवन करना आपके लिए फायदेमंद ही साबित होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए भी आप अलग-अलग तरह के चावल का सेवन कर सकते हैं। चावल के बहुत से वैराइटीज हमारे भारत में मिलते हैं। ऐसे में अलग-अलग तरह के चावल में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चावल की कई किस्में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती जिसे आप अपने डाइट में जरूर शामिल कर सकते आप के वजन को तेजी से कम करेगा लेकिन इसके साथ-साथ आपको एक्सरसाइज और व्यायाम करना जरूरी होगा। केवल इन चाव्ल्प के चारों का सेवन करने से वजन कम नहीं होगा आपको इसके लिए व्यायाम भी करना होगा इसके अलावा आपको अपनी डाइट में सब्जियां दही हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए और फ्रूट का भी सेवन आपको जरूर करना चाहिए तो चलिए जानते हैं कौन से हैं। वे चावल जिनका सेवन करना तेजी से करता है वजन कम।

चावलों का सेवन करें तेजी से होगा वजन कम

करें ब्राउन राइस का सेवन
आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए आप ब्राउन राइस का सेवन भी कर सकते हैं ब्राउन राइस आजकल लोग बहुत ज्यादा ही उपयोग कर रहे हैं। न्यूट्रीशन भी लोगों को वजन कम करने के लिए ब्राउन राइस का सेवन करने की सलाह देते हैं आपको बता दें कि ब्राउन राइस में विटामिन मिनरल्स फाइबर एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है इसमें फाइबर भी होता जिससे पेट बहुत जल्दी ही भर जाता है और आपको बार बार भूख लगने की समस्या बिल्कुल भी नहीं होती और यह आपके मेटाबॉलिज्म को पुष्ट करता जिससे आपका पाचन तंत्र भी बहुत अच्छा रहता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्राउन राइस के एक कप में 200 कैलोरी पाई जाती है।

करें ब्लैक राइस का सेवन
आप ब्लैक राइस के बारे में पहले शायद ही सुने होंगे लेकिन आज हम आपको बता देना चाहते कि ब्लैक राइस का रंग गहरा होता है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट कूट-कूट कर भरे होते हैं ऐसे में इसके और भी विटामिंस है जैसे विटामिन बी विटामिन बी सिक्स जिंक फास्फोरस फोलेट की मात्रा मौजूद होती जो हमारे वजन को तेजी से कम करने के लिए बहुत कारगर है और आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते कि इसमें एक कप में 160 कैलोरीज मौजूद होती है।

करें बंबू राइस का सेवन
आपने से बहुत ऐसे ऐसे लोग होंगे जो बंबू राइस के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन बंबू राइस वजन कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर होता है या पहाड़ी इलाकों में सबसे ज्यादा मिलता है इसमें 160 कैलोरीज 1 कब चावल में पाई जाती है बंबोरा इसको बैंबू यानी बास में रखकर ही पकाया जाता है इस चावल में फाइबर प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है।

हैंड पाउंडेड राइस
यह एक चावल की ऐसी प्रजातियों में से एक है जिसके बारे में आपने ज्यादा नहीं सुना होगा लेकिन आप को बता देना चाहते हैं कि कच्चे हैंड पाउंडेड राइस के एक कप में 170 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है इस चावल फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती जो वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है इसलिए आप इसे अपने डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं या आपके वजन को तेजी से कम करेगा।

करे रेड राइस का सेवन
आप के वजन को तेजी से कम करने के लिए बहुत कारगर है यदि बात की जाए इसमें कैलोरी इसकी तो रेड राइस में एक कप में 216 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है यह तेजी से वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर माना जाता है रेड राइस में सॉल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर मौजूद होते हैं जिससे शरीर को जरूरी कैलोरी आसानी से मिल जाती है वेट लॉस के अलावा चावल की इन वैरायटी में फाइबर की भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से डाइजेशन हमारा बहुत ज्यादा अच्छा रहता है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*