लीवर को स्वस्थ रखने के लिए खाये ये फ्रूट्स

लीवर हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है। लीवर को मजबूत करने अत्यंत आवश्यक है क्योंकि आजकल के डाइट की वजह से हम अपने खान-पान को कमजोर कर बैठे हैं और इस वजह से हमारा लीवर कमजोर होता चला जा रहा है लेकिन लीवर का स्ट्रांग होना अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि यह हमारे पाचन क्रिया से जुड़ा हुआ होता है,,अगर यह कमजोर होगा तो हमारा शरीर किसी भी तरह का काम नहीं कर पाएगा। लीवर कमजोर होने पर आपका शरीर खाने में पोषक तत्व को नहीं ले पाता है,, जैसे कि प्रोटीन का संश्लेषण नहीं कर पाता है। इसलिए कमजोर लिवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी बहुत देखने को मिलती है। इसके अलावा यह शरीर को खुद डिटॉक्सिफाई नहीं कर पाता है और हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बहुत खराब होता चला जा सकता है। लीवर में अधिक खराबी होगी और कमजोरी होगी तो यह आपके वजन को भी बढ़ाने के लिए कारण बन सकता है और आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों का भी कारण बन सकता है। ऐसे में हार्ट का खतरा भी बढ़ता चला जा सकता है इसलिए जरूरी है कि हम अपने लीवर में विशेष ध्यान दें। लीवर को मजबूत करने के लिए आप तरह-तरह के नुस्खों को घर में ही आजमा कर ठीक कर सकते हैं। ऐसे में हम जब आपको लीवर को मजबूत करने वाले कुछ पलों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करके आप आसानी से लीवर को मजबूत बना सकते हैं—

करे केले का सेवन
केले का सेवन करने से आपका लीवर मजबूत होता है इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते जो लीवर को मजबूत बनाने के लिए कारगर साथ यह फैटी लीवर की समस्या को भी कम करने के लिए कार्य करें। नियमित रूप से केले का सेवन करने से आपका लीवर बहुत अच्छी तरह से काम करने लगता है और पेट संबंधी दिक्कतें भी आपको नहीं होती है।

करें पपीते का सेवन
पपीते का सेवन करने से भी लीवर मजबूत होता है यह लीवर के लिए बहुत आछा है इसमे बहुत से मल्टीविटामिन एक साथ पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ पेट के लिए भी बहुत अच्छे हैं। सुबह जल्दी आप इसे खाली पेट इसका सेवन रोजाना करेंगे तो यह आपके पेट को साफ करने में मदद करेगा कब्ज की समस्या को दूर करेगा लीवर को भी स्ट्रांग रखने के लिए बहुत कारगर होगा।

अंगूर को करे डाइट में शामिल
अंगूर को भी आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें या अभी आपके लिवर को स्ट्रांग करने के लिए बहुत अच्छा है। यह लीवर को अंदर से साफ करने के लिए काम करता है इसलिए विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो लीवर सेल्स को हेल्थी रखने के लिए बहुत कारगर है। इसमें सूजन को रोकने के लिए भी कारगर है इसलिए आप रोजाना अंगूर का सेवन कर सकते हैं।

करे सेब का सेवन
सेब का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलता है। ऐसे में सेब का सेवन आपके लीवर को भी अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है। इसके अलावा इसमें पॉलिफिनॉल्स भी मौजूद होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा और लीवर को रिपोर्ट करने के लिए भी काम करता है साथ ही लीवर के सिरम और लिपिड लेवल को भी नियंत्रित करने के लिए यह बहुत कारगर है।

अंजीर को भी करें अपनी डाइट में शामिल
ड्राई फ्रूट हमारे सेहत के लिए कितने अच्छे हैं या किसी को बताने की जरूरत नहीं है लेकिन यदि बात की जाए लीवर के स्वार्थ के लिए तो इसके लिए अंजीर सबसे अच्छा है। सूखे अंजीर का सेवन यदि आप रोजाना करेंगे तो यह आपके लीवर को मजबूत रखने में काम करेगा इसमें जिंक, मैग्नीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते इसमें एंटी ऑप्शन और फाइबर भी बहुत मौजूद होते जो लीवर को डैमेज होने से बचाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*