इन 15 बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है पुदीने की चाय, जाने पीने का सही तरीका

पुदीने का उपयोग स्वास्थ्य से लेकर सेहत और सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है पुदीने का वैज्ञानिक नाम मैंथा पीपेरिट है पुदीना मूल रूप से यूरोप में होता था लेकिन इसके गुणों के कारण यह दुनिया भर में उपयोग किए जाने लगा है।

कई लोग चाय के इतने दीवाने होते हैं कि किसी भी मौसम और किसी विषय में चाय का सेवन कर सकते हैं और चाय के शौकीन लोगों को अलग-अलग फ्लेवर के चाय पीना बहुत पसंद होता है ऐसे में ही एक चाय है, पुदीने की चाय जो बहुत ही लाभकारी है पुदीने की चाय का स्वाद बहुत ही आकर्षक होता है इसके स्वाद और गुणों के कारण यह पूरे दुनिया में लोकप्रिय चाय में से एक है।

पुदीने की चाय पीने के फायदे:-

●पेट से जुड़ी कई तरह की समस्या जैसे पेट दर्द, उल्टी, गैस, मरोड़ आदि के लिए पुदीने की चाय बहुत ही फायदेमंद होती है।

●पुदीने में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो कि बहुत से प्रकार की एलर्जी को ठीक करने में हमारी मदद करता है।

●स्किन संबंधित परेशानियों को भी हम पुदीने की चाय पीकर दूर कर सकते हैं त्वचा में जलन, सूजन, मुहांसे एवं अन्य समस्याओं को समाप्त करने में यह हमारी बहुत मदद करता है।

●वजन कम करने में भी पुदीने की चाय बहुत कारगर है यह बिना किसी साइड इफेक्ट के मोटापा कम करती।

●पुदीने की चाय तनाव दूर करने में, दिमाग को एक्टिव रखने में, हमें ताजा महसूस कराने में, हमें ठंडक प्रदान करने में बहुत कारगर है इसे रोज पीने से पेट की गर्मी शांत होती हो और हम रिपेयर फ्रेश रहते हैं।

●पुदीने की चाय दिमाग को एक्टिव रखने में भी हमारी बहुत मदद करते साथ ही यह याददाश्त में भी इजाफा करती है और दिन भर हमें तरोताजा महसूस कराती है।

●यदि आप सिर दर्द ऐसे बहुत समय से जूझ रहे हैं तो आप पुदीने की चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इससे आपको राहत मिलेगी।

●यदि आपके सांसों से बदबू आती है और आप इसे दूर करना चाहते हैं तो रोजाना पुदीने की चाय पीएं इससे आपको फयदा मिलेगा।

●पुदीने में बहुत अधिक मात्रा में मेंथॉल पाया जाता है या अस्थमा का इलाज करने में हमारी बहुत मदद करता है साथ ही यह बंद नाक पुरानी खासी को भी दूर करने में हमारी मदद करता है।

●पुदीने की चाय बुखार को कम करने में भी हमारी मदद करते है।

●यह गले की खराश को भी दूर करने में हमारी मदद करता है क्योंकि इसमें मेंथॉल पाया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*