इन बीमारियों का रामबाण इलाज है इलायची

भारतीय रसोई में तमाम तरह के मसाले मिलते हैं। तमाम तरह के मसाले का अपना अलग-अलग महत्व होता है। खाने की दृष्टि से अगर देखा जाए तो सबकी में अलग-अलग गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ संबंधी अनेक लाभ भी पहुंचाते हैं औषधीय गुण भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ इसकी खुशबू और स्वाद ही अच्छे नहीं होते इसमें आवश्यक गुण भी बहुत होते हैं जो बहुत सी बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं, और यह मारियो को परेशानियों को दूर करने के लिए इन सब सालों का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं इलायची इलायची को आप बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे हर घर में और रोजाना आमतौर पर इलायची का सेवन किया ही जाता है। तमाम तरह के व्यंजन बनाने के लिए भी इलायची के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा मुंह के साथ को बनाने के लिए तथा माउथ फ्रेशनर के रूप में भी अपील करते हैं। इलायची बहुत ज्यादा सुगंधित मसालों में से एक है इसकी खुशबू बहुत ज्यादा लोगों को पसंद आती है करी मिठाई और चाहे जैसी चीजों में भी इसका सेवन हर घर में किया ही जाता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में और पूरी तरह से खत्म करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है तो आर्टिकल में इसके अन्य लाभ भी बताने जा रहे हैं।

इलायची से मिलते हैं अनेक फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

माऊथ फ्रेश्नर के रूप में करते हैं इस्तेमाल
आपको बता दें कि इलायची का इस्तेमाल मुस्की संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए सात से दुर्गंध मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है इसलिए आप इसका इस्तेमाल अपने मुंह के स्वाद को बदलने के साथ-साथ मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

बीपी को रखता है बहुत कंट्रोल
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में आप इलायची का सेवन यदि करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है इलायची में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है यह कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी कम करने में बहुत ज्यादा कारगर है जो आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

पाचन को करता है बेहतर
अच्छे पाचन के लिए भी आपस इलायची का सेवन कर सकते हैं इलायची फाइबर से भरपूर होता जो पाचन संबंधी विभिन्न परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

डिप्रेशन को करता है दूर
चिंता तनाव डिप्रेशन की समस्या से यदि आप जूझ रहे हैं तो आपको इलायची का सेवन करना ही चाहिए या डिप्रेशन से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इलायची को पानी में उबालकर आप को चाय में भी बना सकते हैं यहां आपको डिप्रेशन से बाहर निकालने में बहुत मदद करेगा।

वजन को करता है कंट्रोल
मोटापा को कंट्रोल करने के लिए और वजन को कम करने के लिए या इलायची सबसे ज्यादा अच्छा है या मेटाबॉलिज्म को पुष्ट करता है और सेट को तेजी से बंद करने का काम करता जिससे मोटापा बढ़ नहीं पाता है या अपच और के पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर करके आप को राहत दिलाने का काम करता जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

इलायची का इस्तेमाल करने का सही तरीका
आप इलायची का सेवन अधिक करना चाहते हैं तो आप अलग अलग तरीके से आप इसका सेवन कर सकते हैं आपको बता दें कि इन तरीकों से आप इसका सेवन कर सकते हैं—

■रोजाना ही आप अपने चाय में इलायची और इलायची के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं कि आपके लिए फायदेमंद होगा।

■इलायची की मदद से आप काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं इससे भी आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा।

■इलायची को पानी में उबालकर भी आप इसका नियमित तौर पर सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

■मुंह का स्वाद बदलने हो माउथ फ्रेशनर के रूप में भी आप इलायची का सेवन खाना खाने के पश्चात कर सकते हैं या आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

■जब भी आप दूध का सेवन करें तो आप एक चुटकी इलायची का पाउडर डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा।

■तमाम तरह के व्यंजनों में भी डाल कर आप इसका सेवन कर सकते हैं जैसे की खीर हलवा पुलाओ जैसे चीजों में आप इलायची कर इस्तेमाल करके इसका सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*