इलायची के छिलके से बनाये ये चूर्ण, पेट की सारी समस्या होगी दूर

भारतीय रसोई में विभिन्न प्रकार के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से मसाले ऐसे हैं जिनके औषधीय गुण भी भरपूर है। यह सिर्फ आपके खाने का स्वाद नहीं बढ़ाते यह आपको विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं। ऐसे ही है एक इलायची, इलायची के फायदों को हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। इलायची खाना हर व्यक्ति को पसंद होता है। माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इलायची का इस्तेमाल किया ही जाता है। इलायची हमारे व्यंजनों का स्वाद को दोगुना कर देती है लेकिन यह हमारी विभिन्न प्रकार की समस्याओं को भी दूर करने में बहुत फायदेमंद है।

जहां इलायची हमारे लिए फायदेमंद है इसके छिलके भी बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इसके छील्को को हम फेंक देते हैं लेकिन आप को बता देना चाहते कि जितना महत्वपूर्ण इलायची है। उसके छिलके भी उतने ही महत्वपूर्ण है इलायची के छिलकों में डाइजेस्टिव एंजाइम के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को तेज करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा इलायची के छील्के शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं और ब्लड प्यूरीफायर करने में भी फायदेमंद होते हैं। इसका इलाज के छिलके हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के फायदे देते है इसलिए यदि आप इलायची के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करता है। हमारी पेट संबंधी परेशानी, एसिडिटी की समस्या, पाचन की समस्या से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद है इसलिए आज हम आपको ऐसे ही इलायची के छिलकों से कुछ आसान पाउडर और चूर्ण बनाना सिखाएंगे जो आपको फायदा पहुंचाएगा।

अगर है पेट की समस्या से परेशान तो इलायची के छिलके से इस तरह बनाएं चूर्ण
इलायची के छिलके को आप अलग तो कर देते लेकिन आपने फेंके नहीं इनके सहारे आप एक ऐसा चूर्ण बना सकते हैं जो आपके पेट को साफ करने में आपकी बहुत मदद करता है इलायची के दानों में ही नहीं बल्कि इसके छिलके में भी बहुत अच्छे गुण पाए जाते हैं। इसकी खुशबू भी सबसे ज्यादा होती है इसके सहारे आप एक ऐसा चूर्ण बना सकते हैं जो आपके पेट संबंधी सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है लेकिन आपका पेट बहुत लंबे समय से साफ नहीं हो रहा तो आप इस चूर्ण का सेवन कर सकते हैं इस चूर्ण को बनाने के लिए आप इस विधि का पालन करें।

■सबसे पहले इलायची के छिलकों को आप इकट्ठा कर रहे बहुत सारे छिलकों को इकट्ठा करके एक जगह पर रख ले।
■इसके बाद इसमें हींग अजवाइन बड़ी इलायची धनिया के बीच और काला नमक ले और अब इन सब को एक तवे को गर्म कर कर उसमें थोड़ी देर रखकर इसे गर्म कर ले।
■ अच्छी तरह से गर्म हो जाने के बाद आप इसे सिलबट्टे पर पीस सकते हैं अगर आप चाहे तो मिक्सर में भी डाल कर आप इसको पी सकते हैं।
■इस पाउडर को फिर आप एक डिब्बे में बंद करके अच्छी तरह से रख दें और रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करें लेकिन इसका सेवन अब खाना खाने के बाद ही करें तभी यह आपके पेट संबंधी परेशानी को करता है दूर।

जी मचल आने की समस्या को दूर करता है यह खास चुर्ण, जाने कैसे बनाएं
आपको बता देना चाहते कि बाहर का खाने होटलों का खाने ज्यादा ऑयली खाने ज्यादा मसाले वाला खाना खाने की वजह से हमारे पेट संबंधी परेशानी उत्पन्न हो जाती हमारे जीवन चलाने की समस्या भी होती है आपत्ति के कारण यह समस्या बहुत ज्यादा होती है ऐसे में इलायची के छिलके से बहुत मदद कर सकता है। इस चूर्ण को बनाने के लिए आप इस विधि का पालन कर सकते है–
■ इलायची के छिलके को इकट्ठा कर लें इसके बाद इसे पीसकर रख लें।
■इसमें आधा ग्राम जावित्री जून को मिला लें आधा चम्मच मिश्री मिलाकर रख सकते हैं।
■इसके बाद आपका जब भी जी मचला तो आप इसे खा सकते आपको थोड़ी देर बाद ही आराम मिलने लगेगा।

इलायची के पाउडर का सेवन करने के फायदे

पेट की समस्या के लिए फायदेमन्द इलायची के छिलकों से बने चूर्ण का उपयोग यदि आप रोज सुबह और रोज खाने के बाद एक चम्मच करते तो यह आपके पेट संबंधी परेशानी को दूर करने में मदद करता है। यह चूर्ण पहले तो मुंह में लार की मात्रा को बढ़ाने में आपकी मदद करता है जिससे आपका डाइजेस्ट सिस्टम बहुत स्ट्रांग हो जाता और तेजी से डाइजेस्ट का प्रोसेस होने लगता है। इससे आप जो भी खाते वह जल्दी से अच्छी तरह से पच जाता है या फिर पेट को साफ करने में भी आपकी बहुत मदद करता है। साथ ही साथ जी मचल आने की समस्या से भी दिलाता है निषाद और सोते समय यदि आप इस का रोजाना सेवन करेंगे तो आप की कब्ज की समस्या भी दूर हो जाएगी इस तरह आपकी सारी परेशानी को दूर करने में बहुत मदद करता है।

एसिडिटी के लिए फायदेमंद
इलायची के छिलके के चूर्ण का सेवन करना आपको एसिडिटी की समस्या से निजात दिला सकता है एसिडिटी की समस्या ऑयली और मसालेदार खाना खाने की वजह से और बाहर का खाना खाने की वजह से अक्सर लोगों को जाता जिसकी वजह से हम बहुत परेशान हो जाते हैं ऐसे में यदि आप इस चूर्ण का सेवन करेंगे तो एसिडिटी को शांत करने में आपकी मदद करेगा और खाना पचाने में मदद करेगा काला नमक और मिश्री दोनों ही बेसिक नेचर के हैं और पेट में यूज होने वाली एसिडिटी को न्यूट्रलाइज करने में बहुत मदद करते इसके अलावा विद्या के बीच जावित्री हींग और अजवाइन सब मिलाकर एसिडिटी को कम करने में आपकी बहुत मदद करता है।

जी मत चलाने की समस्या से दिलाता है निजात
बाहर का खाना और पेट संबंधी परेशानी की वजह से हमें आए दिन जी मचल आने की समस्या रहती है इसे इंसान बहुत ही बेचैन हो जाता है और बहुत परेशान हो जाता तरह तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने लग जाता है लेकिन आप इलायची के छिलके से बने इस चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके जीवन चलाने की समस्या से निजात दिलाने बहुत मन करता है कि मूड फ्रेश न की तरह काम करता है और आप मूड को तुरंत ही बदल सकते हैं साथ ही बदहजमी के कारण भी जी मिचलाने की समस्या होते हैं उसके लिए भी या फायदेमंद है इसलिए रोजाना यदि आप इसका सेवन करते थे आप को फायदा पहुंचेगा इसके कोई भी नुकसान नहीं है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*