इस चाय के आगे सोना भी है फेल, 10 ग्राम के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने लाख

भारत में ज्यादातर घरों में चाय के साथ दिन की शुरुआत होती है. दुनिया भर में 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है. चाय भी कई तरह की मिलती है. आम तौर पर भारत में 10 से 20 रुपये प्रति कप के हिसाब से चाय बिकती है, जबकि बड़े होटलों में यह कीमत 100 से लेकर 1000 रुपये तक हो सकती है. लेकिन आज हम आपको दुनिया की उस चाय के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी कीमतों के आगे सोना भी फेल हो जाए.

यह चाय चीन में ही पाई जाती है, जिसका नाम दा हॉन्ग पाओ टी है. बता दें कि 2002 में एक चीनी शख्स ने दा हॉन्ग पाओ टी खरीदी थी जिसके 20 ग्राम के लिए उसने उस समय 1.80 लाख युआन चुकाए थे, जिसकी मौजूदा समय में भारतीय मुद्रा के हिसाब से कीमत 20.43 लाख रुपये बैठती है. अगर सोने की बात करें तो भारत में फिलहाल 46,000 प्रति 10 ग्राम का भाव है.

यानी अगर आप सोना खरीदेंगे तो आपको 20 ग्राम सोना लगभग 95,000 में मिल जाएगा. लेकिन इस चाय को खरीदने के लिए आपको 20 लाख रुपए चुकाने पड़ेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओरिजिनल दा हॉन्ग पाओ टी सोने से भी 20 गुना महंगी होती है. 1 किलो दा हॉन्ग पाओ टी खरीदने के लिए आपको 9 करोड रुपए तक की रकम चुकानी पड़ेगी.

दरअसल, हॉन्ग पाओ पौधे की खेती हर जगह नहीं हो सकती. इसकी देखभाल करने में बहुत मेहनत लगती है. ऐसा कहा जाता है कि इस चाय को पीने मात्र से ही शरीर की कई गंभीर बीमारियां ठीक होती हैं, जिस वजह से इसकी कीमत हमेशा से ही ज्यादा रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*