इस तरह के लिए सेहत के लिए होते है नुकसान दायक, ऐसे करे सही केले की पहचान

आमतौर पर केले क्या होते हैं सभी जानते हैं और सभी केले का सेवन नियमित रूप से करते हैं, केला हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक है इसमें बहुत सारा पोटेशियम, फोलेट, काब्र होता है जो बाकी फलों की अपेक्षा सबसे ज्यादा है ,और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।

Overripe Banana
केले में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे पोटैशियम,फाइबर, फोलेट, कार्ब इत्यादि । इस वजह से केले हमारे लिए बहुत लाभदायक फल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले में कुछ केले ऐसे भी होते हैं, जो हमारे लिए ज्यादा सेहतमंद नहीं होते हैं नुकसान पहुंचा सकते हैं।
केलो के पकने की एक प्रक्रिया होती है वह किस तरह पका है यह बात ध्यान देना सबसे जरूरी है इस तरह के केले हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं इन्हें खाने से बचना चाहिए ।

Side effect of Overripe Banana
ज्यादा पके केले
ज्यादा पके केले सबसे खराब होते हैं, जरूरत से ज्यादा पकने के कारण इसमें स्टार्ट जो सेहत के लिए अच्छा होता है वह कम हो जाता है, और शुगर में बदल जाता है जो हमारे लिए हानिकारक होता है।

फाइबर की मात्रा कम वाले केले
ज्यादा पकने के कारण केलों में फाइबर की मात्रा कम हो जाती है, और वह विटामिन A B6 और K भी कम हो जाता है।

Healthy केले इस प्रकार है:-
पीले केले
पीले रंग के किले नॉर्मल होते हैं यह स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है

हरे केले
कच्चे केले भी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं इनसे भी हमें सारे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं इस में शुगर की मात्रा सबसे कम होती है वेट लॉस के लिए भी यह सबसे महत्वपूर्ण होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*