इस तरह से करें मेथी के सेवन, डायबिटीज और ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

हम सब मेथी के बारे में जानते ही हैं। मेथी के दाने का इस्तेमाल हर घर में होता है, साथ ही मेथी के पत्तों को सब्जी के रूप में बहुत पसंद किया जाता है। मेथी के दानों से साबुन और सौंदर्य प्रसाधनों की चीजें बनाई जाती है। अक्सर हम मेथी के दानों का उपयोग अपने रसोई घर में खाने की चीजों में करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी के पाउडर का सेवन रोज करना आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है। आयुर्वेद में यही बताया गया है कि मेथी मे अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। मेथी के बीजों का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है।

मेथी में पाए जाते हैं यह सभी पोषक तत्व
मेथी के दानों में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक, एसिड विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, मैग्नीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। मोटापा से लेकर अस्थमा जैसी बड़ी-बड़ी समस्याओं के लिए मेथी के पाउडर का सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

किस तरह करें मेथी के दाने का सेवन
किसी भी पदार्थ का फायदा हमें तभी प्राप्त होता है जब उसके सेवन का तरीका सही हो आमतौर पर हमें चीजों के फायदे के बारे में पता होता है लेकिन उसका इस्तेमाल का तरीका नहीं पता होता। इसलिए आज हम आपको मेथी का इस्तेमाल किस तरह करें यह बताते हैं मेथी सीड्स को रात भर पानी में भिगो कर रखें। इसे सुबह उठ कर खा ले या इसकी चाय बनाकर पी ले। एक चम्मच मेथी का पाउडर दिन में दो बार खाने से पहले इसे रात को गर्म दूध या पानी के साथ भी लेने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

मेथी के दानों का सेवन के फायदे
डाइजेशन इंप्रूव के लिए
मेथी के दाने का सेवन हमारी पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगर है। मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया सरल हो जाती है साथ ही इस का रोजाना सेवन करने से पेट संबंधित कब्ज, सूजन, शरीर में दर्द मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्या दूर हो सकती है।

डायबिटीज के लिए है फायदेमंद
प्रतिदिन एक चम्मच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ रोजाना खाएं यह आपको डायबिटीज से दूर रखेगा। मेथी के रस पीने से भी डायबिटीज से बहुत लाभ होता है।

मानसिक सक्रियता बढ़ती है
यदि मेथी के पाउडर को का सेवन रोज किया जाए तो यह आपकी मानसिक सक्रियता को बढ़ाती है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए
मेथी का रोजाना सेवन करने से खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है एक चम्मच मेथी के दाने का पाउडर रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ ले इससे आपको ब्लड शुगर में बहुत फायदा मिलेगा।

स्किन और बालों के लिए लाभदायक
मेथी के दानों का हेयर मास्क, डैंड्रफ बालों के झड़ने और बालों की असमय सफेद होने की जैसी समस्याओं में बहुत लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा स्किन पर भी इसका फेस पैक लगाने से आपको इसके फायदे मिलेंगे इससे दाग धब्बे और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है।

गाउट की समस्या में
मेथी के दानों का सेवन गाउट की समस्याओं को भी दूर करता है यह ब्लड को डिटॉक्सिफाई करने में भी बहुत मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*