थॉयराइड को करना है दूर तो इस प्रकार से करें तुलसी और एलोवेरा का इस्तेमाल

अभी कुछ समय से ही थायराइड की समस्या लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। इससे व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है। इसमें सबसे बड़ी परेशानी यह है कि थायराइड के मरीजों का वजन और मोटापा बढ़ता ही चला जाता है और यह समस्या लोगों को बहुत ज्यादा परेशान कर देती है लेकिन देखा जाए तो थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है। यह दिक्कत शरीर में आयोडीन की कमी की वजह से होती है।

ज्यादातर जैसा परेशानी महिलाओं में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है यदि समय रहते थायराइड का इलाज नहीं किया गया और थायराइड को दूर नहीं किया गया तो यह महिलाओं में वजन बढ़ाना मोटापा बढ़ाने जैसी समस्याओं पर के साथ-साथ शरीर को बहुत ज्यादा कमजोर कर देती है और एक बार मोटापा बढ़ जाने के बाद के मोटापा कम होने का नाम बिल्कुल भी नहीं लेता और आप सब अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारा मोटापा जितना ज्यादा बढ़ेगा उतना ही हमारे शरीर में बीमारियों का घर उत्पन्न होगा ऐसे में दिक्कतों को कंट्रोल करने के लिए अब तुलसी का इस्तेमाल भी कर सकते तुलसी के पत्तों में बहुत से ऐसे औषधीय गुण मौजूद है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। इस के औषधि गुण हमें बहुत सी बीमारियों में छुटकारा दिलाने का काम करते हैं ऐसे में थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप तुलसी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं बस आप को उसके इस्तेमाल का सही तरीका ज्ञात होना चाहिए। इसके अलावा तुलसी पत्ते के साथ एलोवेरा का इस्तेमाल करके भी अब बहुत हद तक थायराइड को दूर कर सकते हैं एलोवेरा में भी बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए फलदायक होते हैं ऐसे में हमें इसके इस्तेमाल का सही तरीका ज्ञात होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है तो आज शादी कल में हम आपको तुलसी के पत्ते और एलोवेरा का इस्तेमाल करके किस तरह आप थायराइड को दूर कर सकते हैं इसके बारे में बताएंगे।

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें इस तरीके से
थायराइड से मिलेगी मुक्ति आपको हम बता दें कि तुलसी का पत्ता अनेकों औषधीय गुणों से भरपूर है धार्मिक दृष्टि से हम जितना शुभ अब तो उसी को मानते हैं उसी प्रकार औषधिदृष्टि से भी इसे बहुत बड़ी दवाइयों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है तुलसी के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल anti-inflammatory और एंटी फंगल के गुण मौजूद होते हैं जो कि विभिन्न प्रकार की समस्याओं को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में थायराइड के मरीजों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी तुलसी के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं इसलिए आपको तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए।

इस प्रकार करें तुलसी और एलोवेरा के जूस का सेवन
थायराइड को कर देगा खत्म थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों से उसका रस निकालकर उसमें एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिला लें इस और इसका सेवन प्रतिदिन दो या ना करें ऐसा करने से आपको हर थायराइड काफी हद तक कंट्रोल में रहेगी इसके अलावा तुलसी का सेवन आप चाय में भी कर सकते हैं सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल कर भी आप इस पिएंगे तो आपको बहुत फायदा मिलेगा आपका थायराइड से काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*