ई-रिक्शा चलाकर 8 साल का लड़का कर रहा है दिव्यांग माता-पिता का सेवा

8 साल की उम्र बहुत ज्यादा नहीं होती है. इस उम्र के बच्चे दूसरी-तीसरी कक्षा में पढ़ रहे होते हैं. इस उम्र के बच्चों को समझ भी नहीं होती है. यह उनकी खेलने-कूदने की उम्र होती है. लेकिन हैदराबाद से एक बेहद ही भावुक कर देने वाला मामला सामने आया है. हैदराबाद का गोपाल कृष्ण 8 साल की उम्र में अपने पूरे परिवार का पेट भर रहा है. उसने अपने नन्हें कंधों पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी उठा ली है.

गोपाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है जिसे देखकर आपका भी दिल पसीज उठेगा. गोपाल के माता-पिता दिव्यांग है. उसके तीन भाई-बहन भी हैं. उसने सबकी जिम्मेदारी अपने ऊपर ही उठा रखी है. वह ई रिक्शा चलाता है, जिससे होने वाली कमाई से ही घर का खर्च चलता है.

एक व्यक्ति ने पिछले सप्ताह हाईवे पर स्कूल ड्रेस में 1 नन्हे से बच्चे को ई-रिक्शा चलाते हुए देखा था. तो उन्होंने उससे बातचीत की और उसका वीडियो बना लिया. उस समय वह दो लोगों को अपने ई-रिक्शा में बिठाकर कहीं ले जा रहा था. 8 साल के बच्चे की कहानी ने उस व्यक्ति को अंदर से झकझोर कर रख दिया और उसे सोचने पर मजबूर कर दिया.

गोपाल फिलहाल तीसरी कक्षा में पढ़ रहा है. वह पढ़ाई के साथ-साथ ई-रिक्शा भी चलाता है और अपने परिवार का पेट पालने के लिए मेहनत करता है. गोपाल कृष्ण की कहानी सुनकर आप लोगों की आंखें भी नम हो गई होंगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*