एक्सपर्ट से जानिए खर्राटे आने का कारण एवं इसके घरेलू इलाज

सोते वक्त कुछ व्यक्ति सांस लेते और छोड़ते समय कठोर व छरहरी आवाज निकालते हैं उसे खर्राटे कहा जाता है खर्राटे की आवाज तब पैदा होती है जब हवा का बहाव गले की त्वचा में स्थित उत्तक में कंपन पैदा कर देता है खर्राटे सांस अंदर लेते समय आते हैं खर्राटे की आवाज नाक या मुंह किसी से भी आ सकती है यह सोने के बाद कभी भी और किसी भी समय आना स्टार्ट और बंद हो जाता है। अधिकांश लोग सोते समय ही खर्राटे लेते है महिलाओं की तुलना में पूरूष ज्यादा खर्राटे लेते हैं यदि आपके परिवार में कोई सदस्य खर्राटे मारता है तो यह संभव है कि कुछ समय बाद अन्य को भी खर्राटे की समस्या हो सकती है लगभग 40% वयस्क पुरुष और 24% वयस्क महिला में खर्राटे की समस्या देखी गई है 70 साल के उम्र के बाद पुरुष में खर्राटे आने की प्रक्रिया कम हो जाती है खर्राटे की आवाज बहुत अधिक हो सकती है यहां तक कि खुद खर्राटे मारने वाला व्यक्ति उनसे जाग सकता है अधिकांश मामलों में लोगों को खुद ही पता नहीं चलता कि वह खर्राटे मारते हैं ऐसे व्यक्ति जो खर्राटे मारते हैं उन्हें जागने के बाद मुंह में सूखापन या जलन की समस्या हो सकती है।

नींद में ही क्यों मारते हैं खर्राटे
क्या आप जानते हैं कि लोग खर्राटे नींद में ही क्यों मारते हैं दरअसल सोते वक्त सांसो के साथ तेज आवाज और वाइब्रेशन आना खर्राटे कहलाता है खर्राटे नींद से संबंधित इसलिए होता है क्योंकि नींद के दौरान आप नाक और गले के माध्यम से स्वतंत्र रूप से हवा नहीं ले पाते जब हवा का बहाव गले की त्वचा में स्थित उत्तक में कंपन होने लगता है तो वह कंपन से आने वाली आवाज खर्राटे कहलाता है इसके अलावा यदि व्यक्ति की जीप की स्थिति सांस लेने के रास्ते में आती है तो भी खर्राटे आ सकते हैं आइए जानते हैं खर्राटे दूर करने के आयुर्वेदिक इलाज।

खर्राटे दूर करने के लिए करें यह उपाय
अगर आप भी है खर्राटे मारने से परेशान तो कुछ जड़ी बूटियों का उपयोग करके आप अपने खर्राटे को बंद कर सकते हैं आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय.

लहसुन का करें उपयोग– कई बार खर्राटे की वजह नाक में सूजन भी हो सकता है साइनस की समस्या में लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है लहसुन में हीलिंग क्वालिटी होती है यह ब्लॉकेज साफ करने के साथ स्वशन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है अच्छी और चैन की नींद के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें इससे खर्राटे आना बंद होगा।

पुदीने का तेल- पुरीने में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि गले और नाक के क्षेत्रों की सूजन को कम करने का काम करेगा इससे सांस लेना आसान होता है सोने से पहले पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदे को पानी में डालकर उसका सेवन करें इस उपाय को हर रोज करने से आपको खर्राटे से छुटकारा मिलेगा।

हल्दी है लाभकारी– अगर किसी को खर्राटे लेने की समस्या है तो हल्दी का सेवन जरूर करें इसमें anti-inflammatory गुण पाया जाता है जो कि नाक के कन्जेस्टेड रास्ते को खोलने में मदद करता है इसीलिए आप रोजाना सोने से करीब आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पिए इससे आपको खर्राटे की समस्या से निजात मिलेगा।

शहद है असरदार- खर्राटे की समस्या में शहद काफी असरदार होता है इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाया जाता है ऐसे में अगर आप सोने से पहले शहद की चाय या फिर गर्म पानी में शहद डालकर सेवन करेंगे तो आपकी नाक के मार्ग साफ होंगे और कफ भी साफ होगा जिससे खर्राटे आने बंद होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*