एक मुख्यमंत्री को भी गिरफ्तार कर चुकी है ये निडर महिला IPS ऑफिसर, ईमानदारी की वजह से 20 साल में हो चुका है 40 बार ट्रांसफर

आज की दुनिया में अगर कोई व्यक्ति गलत को गलत और सही को सही कहे तो उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अधिकारियों के ऊपर नेताओं का दबाव रहता है. लेकिन जब कोई अधिकारी उनके हिसाब से काम नहीं करता तो उनका ट्रांसफर कर दिया जाता है. लेकिन आज हम आपको हरियाणा की एक महिला आईपीएस ऑफिसर की कहानी बता रहे हैं जिन्होंने सीएम को गिरफ्तार किया था. उनका 20 साल की नौकरी में 40 बार ट्रांसफर किया जा चुका है.

आईपीएस ऑफिसर रूपा दिवाकर मौदगिल कर्नाटक कैडर के 2000 बैच की एक IPS ऑफिसर है. वह प्रदेश की पहली महिला होम सेक्रेटरी हैं. जब उन्होंने एक बड़े अधिकारी के भ्रष्टाचार का खुलासा किया तो उनका ट्रांसफर राज्य के गृह विभाग से हैंडलूम एंपोरियम में कर दिया गया. जब भी वह अपराध या भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज उठाती हैं तो उनका ट्रांसफर दूसरी जगह कर दिया जाता है.

आईपीएस ऑफिसर रूपा दिवाकर मौदगिल ने 2003-04 के दौरान उन्होंने एमपी की तत्कालीन सीएम उमा भारती को गिरफ्तार किया था तो उनको लेकर काफी सवाल उठाए गए थे और उनका ट्रांसफर कर दिया गया था. रूपा ने यूपीएससी की परीक्षा में 43वीं रैंक अंक प्राप्त की थी और उन्हें आईएएस का पद दिया गया. लेकिन वह आईपीएस बनना चाहती थीं. इसीलिए उन्होंने आईएएस का पद छोड़कर आईपीएस के रूप में जॉइनिंग की.

रूपा एक अच्छी प्लेबैक सिंगर, शार्प शूटर और एक बेहतरीन भरतनाट्यम डांसर भी है. उन्होंने कन्नड फ़िल्म बयालाताड़ा भीमअन्ना में प्लेबैक सिंगर के रूप में अपनी आवाज भी दी है. भले ही रूपा के ट्रांसफर होते रहते हैं. लेकिन उन्होंने अपने काम करने के तरीकों को नहीं बदला है. वह हमेशा अपराध और और भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाती रहती हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*