ओमिक्रोन के प्रकोप से बचने के लिए और अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए घर पर बनाएं यह काढ़ा,होगा बहुत लाभ

एक बार फिर करोना पूरे देश में कहर मचा रखा है। इस बार करोना का नया वेरिएंट ओमिकरों आया है। जिससे लोग बहुत ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं और अचानक ही पूरे देश में कोरोनावायरस बहुत तेज रफ्तार से फैल गया है। ऐसे में फिर से लोगों को सतर्क होने की जरूरत है नहीं तो स्थिति बहुत खराब हो सकती है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स का मानना है कि लोगों को बिना वजह बाहर नहीं घूमना चाहिए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए, मास्क लगाना चाहिए, सैनिटाइजर का यूज़ करना चाहिए, साथ ही साथ ऐसे प्रोडक्ट और चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी इमुनिटी सिस्टम को स्ट्रांग कर सकता है कोरोना से बचने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और ईंम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। आपका ईम्युन सिस्टम जितना ज्यादा स्ट्रांग रहेगा आप उतने ही ज्यादा मजबूत रहेंगे। इसलिए सभी को सबसे पहले अपनी ईम्यूंन सिस्टम को स्ट्रांग करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि कमजोर शरीर वाले लोगों को ओमीक्रोने व कोरोना बहुत नुकसान पहुंचा सकता है और इनके ठीक होने की स्थिति भी मुसीबत में हो सकती है इसलिए अपने रोग प्रतिरोधक और इम्यून को स्ट्रांग रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको अपने डाइट का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा।

आज जितना पोषक तत्व मल्टी विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल अपने थाने में रोजाना करेंगे आपका इम्यून सिस्टम उतना स्ट्रांग और इसीलिए आपको विभिन्न प्रकार के सुपरफूड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में काढा एक ऐसी उपाय है जिसके सेवन से आप अपने इमेज सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हैं साथ ही साथ कोरोनावायरस के प्रकोप से बच भी सकते हैं। यह आपके शरीर में वायरल संक्रमण को रोकने में भी आपकी मदद करता है इसलिए करोना कॉल में काढ़ा का इस्तेमाल करने की परंपरा बड़ी है। आयुर्वेदिक दृष्टि से भी यह बहुत महत्वपूर्ण है यह आपके शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

काढा है कोरोना काल में सबसे ज्यादा लाभदायक
आपको हम बता देना चाहते हैं कि आयुर्वेदिक दृष्टि से देखा जाए तो आयुर्वेदिक चीजें बहुत ज्यादा कारगर साबित होती हैं ऐसे में यदि हम रोजाना काढा का सेवन करते हैं तो यह बड़ी बड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करती है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी थोड़ा बहुत अच्छा उपाय है। यह काढ़ा मसालों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है यह मसालों और जड़ी बूटियां औषधि के रूप में हमारे शरीर में काम करती है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है जिससे हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ और निरोगी रख सकते हैं।

इस प्रकार घर में तैयार करें काढा

आवश्यक सामग्री
■1 इंच ताजा अदरक
■गुड़ के 1 2 टूकरें
■एक टी स्पून स्टार सौफ
■लॉन्ग के 5 टुकड़े,
■कालीमिर्च के कुछ टुकड़े
■अजवाइन के बीज
■दालचीनी की तीन चार छड़े
■एक टुकड़े काली इलायची
■एक चम्मच घर का बना चाय मसाला।

इस विधि से बनाए काढ़ा
■सबसे पहले आपको काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में दो ग्लास पानी लेना है और इसे उबालने रख देना है।
■इसके बाद आप पानी बंद होने के बाद इसमें अदरक और अन्य सामाग्री अच्छी तरह से डालकर मिला लें।
■फिर पानी को उबालने दे पानी को काला होने तक और जब तक आपका पानी दो गिलास एक गिलास नहीं हो जाता तब तक आप उसको उबलने दें।
■7-10 मिनट बाद या जब पानी आधा हो जाएगा इसके बाद आप इस काढ़े को अच्छी तरह से छान लें और गुनगुन या फिर ठंडा इसे सेवन करें यह आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा।

काढ़ा पीने के अनेकों फायदे
आपको हम बता दें कि कालीमिर्च अजवाइन सौंफ लोंग इलाइची जैसे मसाले में anti-inflammatory और एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं यह आपको सर्दी जुकाम और गले की परेशानी खासी सर्दी जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है साथ ही साथ इन सभी का एक साथ सेवन करने से यह आपकी उम्र सिस्टम कुछ काम करता है साथ ही साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी स्ट्रांग ओके आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए उतना ही सक्षम होगा इसलिए करो ना काल में यदि आप रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो यह आप को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*