कफ और खांसी से है बहुत ज्यादा परेशान तो इनसे छुटकारा दिलाती है यह आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी, जाने किस तरह करें इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम चल रहा है इसमें सर्दी का आशिक अब जैसी समस्या होना बहुत ही आम बात है। खासी की समस्या भी एक आम बात है लेकिन बहुत दिनों तक यह ठीक नहीं होती और लंबे समय तक काशी की समस्या और कफ की समस्या बनी रहती है तो यह एक गंभीर समस्या का रूप ले सकती है इसीलिए यह चिंता का विषय बन जाती है। संक्रमण के कारण कफ वाली खांसी होती है ऐसे में खांसी और कफ को ठीक करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है सीने में कफ जमा हो जाती है जिसकी वजह से यह परेशानी होती है। कफ यानी बलगम 119 और पतला पदार्थ होता है जिसे हमारा शरीर शरीर की रक्षा और मुख्य गुहा को के आंतरिक अंकुर चिकनाई प्रदान करने के लिए उत्पन्न करता है। जब यह गाढ़ा और ज्यादा चिकना हो जाता है तो शरीर में कई तरह की परेशानी उत्पन्न करने लगता है धूम्रपान संक्रमण एलर्जी जैसे कई कारणों से कब की समस्या इंसान को हो जाती है और यह बढ़ती ही चली जाती है तब की परेशानी से यदि आप राहत पाना चाहते हैं तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं लेकिन डॉक्टर के पास जाने से पहले यदि आप कुछ आयुर्वेदिक उपचार का सहारा लेने तो यह बहुत फायदेमंद है यह आयुर्वेदिक उपचार आपको प्राकृतिक जड़ी बूटियों के सहारे किया जा सकता है जिससे आप खांसी और बलगम की समस्या को जड़ से खत्म करने में बहुत कारगर है प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हमारे विभिन्न प्रकार की बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने के लिए बहुत कारगर साबित हुई है ऐसे में खांसी और कफ की समस्या को भी ठीक करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है जो बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है इनके इस्तेमाल से आप तुरंत ही कब की समस्या से निजात पा सकते हैं।

इन जड़ी बूटियों का करे सेवन साथ ही जाने इसके सेवन करने के तरीके

सौठ और शहद का सेवन
आयुर्वेद में भी सौठ और शहद को बहुत ही गुणकारी माना गया है। सौठ के टुकड़ो को शहद के साथ मिलाकर चबाने से इसे तत्काल राहत मिलती मिलती है शॉर्ट के इस्तेमाल का एक तरीका है कि आप इस के टुकड़े को शहद में मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो यह आपकी खांसी और बलगम को ठीक करने में बहुत मदद करेगा इसके साथ ही अदरक के इस्तेमाल के लिए आप इस कर रस निकालकर भी शहर की कुछ भी न मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी
बड़ी से बड़ी खासी और कफ की समस्या को ठीक करने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद आयुर्वेदिक दृष्टि से भी हल्दी को बहुत अच्छा और गुणकारी माना गया है विभिन्न प्रकार की दवाइयों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है हल्दी में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल और anti-inflammatory के गण मौजूद होने की वजह से यह बहुत ही फायदेमंद है। यह आसानी से घरों में मिल जाता है और यह खांसी और बलगम की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद है इसके इस्तेमाल से बलगम की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है खांसी और बलगम से छुटकारा पाने के लिए रोजाना हल्दी का पानी या फिर हल्दी का काढ़ा बनाकर पिएंगे तो यह आपको तुरंत ही राहत दिलाएगा।

मुलेठी
मुलेठी को भी आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना गया है यह मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह ज्यादा इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है आयुर्वेद में मुलेठी को शक्ति वर्धक और ऊर्जा दायित्व माना गया है इसे गले की समस्या सर्दी खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है साथ ही साथ सब की समस्या को दूर करने के लिए भी मिल लो ठीक है पाउडर को थोड़ी सी भी डाल कर दूध के साथ उबालकर इसका काढ़ा बनाकर तैयार कर सकते हैं और इसे दिन में दो से तीन बार पिएंगे तो यह आपके कब को तुरंत ही ठीक कर देगा।

पिपली जड़ी-बूटी
पीपली एक ऐसा तत्व है जो आयुर्वेद में जड़ी बूटी के नाम से जाना जाता है पिपली में दर्द निवारक के गुण होते हैं इसलिए या विभिन्न प्रकार के दर्द को ठीक करने में बहुत कारगर है गले में खराश और दर्द से राहत के लिए भी आप पिपली का इस्तेमाल कर सकते हैं। कफ की समस्या से निजात पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसके पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा पिपली का तेल भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि डॉ की आयुर्वेद के निर्देश अनुसार अगर आप इसका सेवन करते तो ज्यादा ही लाभ आपको प्राप्त होगा।

वच आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी
जड़ी बूटियों में से वच के इस्तेमाल से शरीर बहुत ज्यादा ऊर्जा प्राप्त होती है। साथ ही साथ यह आपके शरीर से कफ को दूर करने में बहुत फायदेमंद है कब की परेशानी को दूर करने के लिए आवाज का सेवन कई तरह से कर सकते हैं इसके लिए बच के पाउडर को दूध में मिलाकर आप इसको पी सकते हैं या फिर वच का काढा भी बना कर पी सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*