कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो करें इन सब्जियों का सेवन

सब्जियां अनेकों तरह की होती है। ऐसे में हर एक सब्जी पत्तेदार सब्जी जड़ वाली सब्जी सभी का अलग महत्व होता है लेकिन सारी सब्जियां किसी ना किसी तरह बहुत फायदेमंद होती इसमें अनेक प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। यह हर तरह की कमी को पूरा करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है ऐसे में कुछ सब्जी ऐसी भी होती जिसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है। यदि बात कीजिए कोलेस्ट्रोल की तो कोलेस्ट्रोल बस आ जाना राम मोम जैसा पदार्थ होता है जो हमारी हर कोशिकाओं में मौजूद होता है यह कोशिकाओं की दीवार नर्वस सिस्टम्स के सुरक्षा कवच और हारमोंस के नियंत्रण में बहुत मददगार होती है। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रोल होते हैं एक एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल और एक एलडीएल कोलेस्ट्रोल, कोलेस्ट्रोल के भाव में हमारे बहुत ज्यादा रुकावट प्रदान करता है और बहुत सी बीमारियां होने का खतरा बढ़ा देती सबसे ज्यादा से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है को हेल्दी रखने और कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ सब्जियों को ऐड कर सकते हैं। यदि आप हेल्दी डाइट फॉलो करेंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा और आप हृदय संबंधी रोगों से बच सकते हैं क्योंकि यह ह्रदय संबंधी रॉक सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं और यह बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए आपको किन सब्जियों का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना चाहिए।

इन सब्जियों के सेवन करने से होता है कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

करे प्याज का सेवन
आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए प्याज भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसलिए गर्मियों के मौसम में खास तौर पर प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए प्यार में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है प्याज का रेगुलर सेवन करके आप खिलाओ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते है।

लहसुन
लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है लहसुन में एंटी हाइपरलिपिडेमिया गुण मौजूद होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं लहसुन को डाइट में शामिल करके कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है।

करे बैगन का सेवन
बैगन का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में किया जा सकता बैगन से कई तरह की रेसिपी आप आसानी से तो बना लेते हैं ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

करे ब्रोकली का सेवन
ब्रोकरी का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें विटामिन और मिनरल्स बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता और कुल कैलोरी की मात्रा सबसे कम पाई जाती है ऐसे में ब्रोकली को यदि आप अपने डाइट में शामिल करते तो यह आपके कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने का काम करती है।

करे भिंडी का सेवन
भिंडी एक ऐसी सब्जी में सबसे कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, भिंडी को खाना पसंद करते हैं ऐसे में या गुट कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करती इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*