करोना के नए वेरीएंट OMICRON से लड़ने की ताकत देते हैं यह खाद्य पदार्थ, सर्दी में आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में करते हैं बहुत मदद।

जैसा की आप सभी को पता है कि कोरोना वायरस के नए वैरीअंट omicron ने भारत में भी दस्तक दे दी है और भारत में ओमीक्रोन संक्रमण के 15100 से भी ज्यादा मामले एक बार में ही सामने आ चुके हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि सर्दियों का मौसम चल रहा है और फिर से करोना वायरस ने दस्तक दे दी है यह पहले से भी ज्यादा खतरनाक रूप में दस्तक दी है। ऐसे में लोगों के बीच इस नए वेरिएंट का डर फैला हुआ है आपको हम बता दें कि पूरी दुनिया भर में इसने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है। ऐसे में आपको अपनी हेल्थ और अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

आपको हम बता देना चाहते हैं कि हेल्थ अथॉरिटी लोगों से लगातार कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कह रही है और डॉक्टर लोग भी इम्यूनिटी बढ़ाने की चीजों का सेवन करने के लिए बार-बार लोगों को कह रहे हैं। ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य और अपने परिवार का ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसे में हम कुछ खाद्य पदार्थों को यदि घर में रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें तो यह सर्दी में हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद करेगा और करोना के न्यू वायरस और omicron जैसे संक्रमण से बचाने में हमारी मदद करेगा।

इन सुपर फूड का सेवन बढ़ाएगा शरीर में इम्यूनिटी

आंवला का सेवन जरूर करे
विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से आंवला एक लाभदायक फल है विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से आम आंवला इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने में बहुत मदद करता है। आपको हम बता देना चाहते हैं कि सर्दियों में बहुत सी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में सारी बीमारियों को दूर करने के लिए विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसे में आंवला सबसे ज्यादा लाभ देने वाला फल है। आप आंवले का इस्तेमाल आंवले का मुरब्बा बना कर, अचार बनाकर, जूस, चूर्ण के रूप में भी कर सकते हैं यह आपके शरीर में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाएगा इसमें बहुत से ऐसे पोषक पदार्थ पाए जाते हैं जो आपके शरीर को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

खजूर का सेवन जरूर करे
खजूर को ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा गया है ऐसे में खजूर का सेवन सर्दियों में करना बहुत लाभ देता है इसकी तासीर गर्म प्रवृत्ति की होने के साथ-साथ इसमें बहुत जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को स्ट्रांग बनाने में हमारी बहुत मदद करते हैं। ऐसे में यदि हम सर्दियों में रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर की मात्रा को बढ़ाएगा और साथ ही साथ यह हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाएगा। जिससे हमारे हड्डियों और दातों को बहुत फायदा पहुंचेगा खजूर हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को भी बहुत अच्छा करने में बहुत मदद करता है।

बाजरा का सेवन अवश्य करें
सर्दियों के मौसम में बाजरा का सेवन करना भी लाभ पहुंचाता है विटामिन, मिनरल, फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है बाजरा और यह हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक है। एक्सपर्ट्स की मानें तो बाजरे में बहुत से ऐसे विटामिन मौजूद होते हैं जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और सर्दियों में शरीर को गर्म करने में भी हमारी बहुत मदद करता है। बाजरा जैसे चीजें imune सिस्टम को बेहतर बनाने में बहुत मदद करती है।

अदरक का सेवन अवश्य करें
अदरक तासीर गर्म होती है और इसमें ऐसे बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट और anti-inflammatory के गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को गर्माहट रखने और हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में बहुत मदद करती है इसलिए यदि आप ठंड के दिनों में रोजाना अदरक वाली चाय है अदरक का काढा बनाकर इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी मिनट इकोबूस्ट करती है साथ ही साथ यह कार्डियोवैस्कुलर डिजीज कैन सर्च डाइजेशन की समस्या और जी मचल आने की समस्या से भी आपको राहत दिलाती है।

शकरकंद भी है लाभ लाभदायक
आपको हम शकरकंद के फायदे के भी बारे में बताएंगे। शकरकंद में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन ए, पोटेशियम और बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है। यदि आप ठंड के दिन में इसका सेवन करते हैं तो यह आपको बहुत लाभ पहुंच जाएगा। इसमें विटामिन सी की भी मात्रा पाई जाती है जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार शकरकंद का एक टुकड़ा शरीर में beta-carotene की दिनभर की भरपाई के लिए भी लाभदायक होता है आप इसे ज्यादा खा सकते हैं यदि आप दूध के साथ का सेवन करते तो भी आप को लाभ पहुंचाएगा।

खट्टे फल का इस्तेमाल अवश्य करें
सर्दियों के मौसम में वैसे तो बहुत प्रकार के फल आने लग जाते हैं लेकिन यदि आप खट्टे फल का सेवन करते हैं तो यह आप को लाभ पहुंचाएगा खट्टे फलों में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने में हमारी मदद करता है जैसा कि हम सभी को पता है कि कोरोनावायरस ने फिर से दस्तक दे दी है ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना अति आवश्यक है इसलिए पदार्थों का सेवन करने से यह हमारे शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*