कोरोना से बचने के लिए कारगर है लौंग का पानी, रोजाना करें इसका सेवन, मिलेंगे सेहत को अनेकों फायदे

लोंग का उपयोग हर किचन में मसाले के तौर पर किया जाता है। साथ ही माउथ फ्रेशनर के रूप में भी लांग का इस्तेमाल किया जाता है। लॉन्ग का उपयोग कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है खास करके लॉन्ग का उपयोग दांतों और मसूड़ों की समस्या को कम करने के लिए कारगर है। इसमें कई तरह के औषधि गुण मौजूद होने की वजह से यह बहुत ही फायदेमंद है इसका इस्तेमाल भोजन में भी किया जाता है या एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय के रसोई में आसानी से मिल जाता है। और हर भारतीय इसका इस्तेमाल अपनी रसोई घर में जरूर करता है लॉन्ग में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं

जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की विभाग ए से लड़ने के लिए मजबूत बनता है। साथ ही साथ लॉन्ग इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी काम करता है वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण करता है। कई तरह के संक्रमण से भी हमारे शरीर को बचाने में बहुत मदद करता है। इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होने की वजह से यह पेट संबंधित जैसे कि गैस कब्ज पेट दर्द की समस्या से निजात दिलाता है ऐसे में रोजाना यदि हम लोग के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो यह हमें फायदा ही पहुंच जाएगा यह वजन कम करने से लेकर बड़ी बड़ी बीमारियों में भी हमारी बहुत मदद करता है इसलिए लॉन्ग के पानी का यदि आप नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो यह आपको स्वास्थ्य मंडे को फायदे देगा।

लॉन्ग में मौजूद है अनेकों पोषक तत्व
आपको हम बता देना चाहते हैं कि गांव में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, मैगजीन, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होने की वजह से यह शरीर को विभिन्न प्रकार की संक्रमण से बचाने में मदद करता है साथिया एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से यह सूजन तनाव जैसी बीमारियों को भी हमसे दूर रखने में मदद करता है।

इस तरह बनाए लोंग का पानी
यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं है कि लोंग का पानी कैसे बनाया जाता है और इसका सेवन कैसे किया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे क्योंकि लॉन्ग के पानी का नियमित तौर पर इस्तेमाल करना आपको विभिन्न प्रकार के फायदे पहुंचा सकता है। ऐसे में हमें यह नहीं पता होता है कि वह किस तरह तैयार किया जाता है और कितने समय इसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।
इसे बनाने के लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में दो से तीन लोगों को डालकर अच्छी तरह से उबाले 5 मिनट उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें फिर इसे गुनगुने टेंपरेचर में इसका सेवन करें या आपको अनेकों बीमारियों से फायदा पहुंचेगा और यदि आप इसे रात को सोने से पहले सेवन करते तो यह बहुत ही फायदेमंद होगा।

लॉन्ग के पानी का नियमित सेवन शरीर को देता है विभिन्न फायदे

■करोना काल में भी यदि आप रोजाना लॉन्ग के पानी का सेवन करेंगे तो यह आपको करो ने के खतरे से बचाने में मदद करेगा साथ ही साथ यह सर्दी जुखाम वायरल जैसी संक्रमण से आप को बचाने में भी बहुत फायदेमंद है।

■लॉन्ग के पानी का नियमित तौर पर सेवन करना आपके वजन को कम करने में भी आपकी बहुत मदद करता है यह शरीर से वजन घटने की प्रक्रिया को तेज कर देता है रात में एक गिलास पानी में तीन से चार लोग रख दे खाली पेट सुबह सबसे पहले यह लॉन्ग वाला पानी यदि आप पीते हैं तो यह आपकी पेट को कम करने में बहुत मदद करता है।

■सर्दी जुकाम गले में खराश जैसी बीमारियों के लिए भी लॉन्ग के पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा।

■लौंग के पानी का नियमित तौर पर सेवन करने से पेट संबंधित कब्ज गैस जैसी समस्याओं से भी आप को निजात मिलता है या आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है साथ ही साथ या शरीर के विभिन्न प्रकार के इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है।

■शरीर में होने वाले इन्फ्लेमेशन यानी सूजन की समस्या यदि आपको है तो आपको भी रोजाना लॉन्ग के पानी का सेवन करना चाहिए यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*