काढ़ा पीना हमेशा नहीं होता फायदेमंद, आपको पहुंचा सकता है कई नुकसान, जानिए इसके बारे में

अभी 2 सालों से कोरोनावायरस संक्रमण के बाद से ही काढे का रोजाना सेवन प्रचलन में आया है। ऐसे में हर कोई अपनी इम्यूनिटी को और रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रांग करने के लिए अलग-अलग तरह के कार्य का इस्तेमाल करता है। लोग चाय की जगह काढे का इस्तेमाल आजकल करने लगे है। ऐसे में आयुर्वेदिक दृष्टि से देखा जाए तो काढ़ा हमारे लिए बहुत फायदेमंद तो है लेकिन इसका हम बहुत ज्यादा अत्यधिक सेवन यदि करते हैं तुझे हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है।

आयुष मंत्रालय ने भी लोगों से इसे पीने की सिफारिश की है करुणा काल में जूतों का डे के अपने कई हेल्थ बेनिफिट्स है और एक आयुर्वेदिक उपाय होने के कारण इसे बहुत अच्छा भी माना जाता है लेकिन लोगों में इसके साइड इफेक्ट भी देखे जा रहे हैं जिसकी वजह से वह बहुत ही सोचने वाली टॉपिक बन गया है। इसके कुछ ऐसे ऐसे साइड इफेक्ट देख रहे हैं जो की गंभीर समस्या का कारण बन सकती है इसलिए काढ़े का सेवन आपको सोच समझकर और गलत तरीके से बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए कोई भी चीज आपको तभी फायदा पहुंचाएगी जब आप उसका सही तरीके से और सही समय पर सेवन करेंगे। गलत तरीके से और गलत चीजों का इस्तेमाल करके बनाया गया काढा आप को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में काढ़ा का सेवन भी आपको फायदा तो पहुंचाएगा ही लेकिन नुकसान भी पहुंचा सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि काढे के गलत तरीके के इस्तेमाल से आपको कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

शरीर में उत्पन्न कर सकता है ज्यादा गर्माहट
आपको हम बता देना चाहते हैं कि हम सर्दियों के मौसम में भी काढ़े का सेवन करते हैं हमें लगता है कि या हमारे शरीर को गर्माहट प्रदान करेगा और जहां तक यह बात सही भी है लेकिन अत्यधिक मात्रा में और गलत तरीके से बनाया गया काढ़ा आपके शरीर में ज्यादा गर्मी उत्पन्न कर सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसान दाई है या आपके बीपी को भी इफेक्ट कर सकता है इसलिए सोच समझकर इसका सेवन करें।

बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न करता है
आपको हम बता देना चाहते हैं कि काले का गलत तरीके से किया गया सेवन आपके शरीर को डिहाइड्रेट करने में जिम्मेदार हो सकता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है और इसलिए जब आप नियमित रूप से काढ़े का सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी को ड्राई बनाता है ऐसे में आपकी बॉडी में हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने के लिए आपको अपने लिक्विड इन टेक पर भी ज्यादा ध्यान देना चाहिए आपको पानी बहुत ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए।

पाइल्स की समस्या का कारण
पाइल्स की समस्या का भी कारण बन सकता है करोना कॉल के समय ऐसा हुआ है कि हर व्यक्ति हेल्दी रहने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा काढ़े का सेवन करने लग गया है लेकिन खाना बनाते समय काली मिर्च दालचीनी जैसे चीजो का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी तासीर बहुत ज्यादा गर्म होने की वजह से यह सब पाइल्स स्क्रीन की समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं।

एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या कर सकता है उत्पन्न
आपको हम बता देना चाहते कि काढ़ा पीने के बाद एसिडिटी हार्ड बनवा बॉडी में विजिटेशन की शिकायत का सामना आपको करना पड़ सकता है इसके पीछे मुख्य वजह का डे का गलत तरीके से बनना हो सकता है कुछ लोकाड़ा बनाते समय उसमें पानी बहुत अधिक मात्रा में डाल देते हैं उसे काफी पकाते हैं जिसके वजह से उस में मौजूद मसाले बहुत अधिक हो जाते हैं और फिर लोगों को यह स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*