कान दर्द से है परेशान, तो घर में मौजूद इन चीजों से करे इलाज, दर्द हो जाएगा गायब

ठंड के मौसम में कान का दर्द आम बात है ज्यादातर लोग ठंड में खांसी, सर्दी, सिर दर्द, से जुझते हैं इस कारण आपको कान में दर्द हो सकता है कान का दर्द अगर बढ़ जाए तो यह असहनीय पीड़ा में बदल जाता है और इसे सहना हर किसी के बस की बात नहीं होती। कभी-कभी कान में दर्द होने की वजह से ठीक से सुनाई नहीं देता, कुछ लोगों के कान से पानी भी निकलने लगता है तब यह परेशानी और भी ज्यादा चिंताजनक हो जाती है।

कान के दर्द की वजह से आपको बुखार आना, सोने में दिक्कत, चिड़चिड़ापन, सिर में दर्द, या भूख ना लगने की समस्या होगी, कान का दर्द सिर्फ बढ़ो तक ही सीमित नहीं है बच्चों में यह समस्या ज्यादातर देखी जाती है जब कान की नलिका को कॉटन या किसी तेज चीज से साफ करने पर चोट पहुंचती है कई बार कान में साबुन या शैंपू रह जाने से भी बच्चों के कान में दर्द हो सकता है अगर कान का दर्द बढ़ जाए तो यह आपके दातों तक भी पहुंच सकता है और दांत में भी दर्द शुरू हो सकता है ऐसे में लोग अक्सर पेन किलर खाने की गलती करते हैं पेन किलर खाने से आपको साइड इफेक्ट देखने पढ़ सकते हैं तो आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको कान के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

लहसुन और तेल– लहसुन की 4-5 कली मीठे तेल में डालें और उसे अच्छे से पका ले फिर हल्का गुनगुना होने के बाद इस तेल को कान में दो-तीन बूंद डालें, इससे कानो में होने वाले दर्द से आपको राहत मिलेगा।

प्याज का रस का करें इस्तेमाल– प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है यह कान में इन्फेक्शन के खतरे को कम करने में मदद करेगा साथ ही इसमें मौजूद तत्व दर्द से निजात दिलाने में भी मदद करेगा एक्सपर्ट्स के मुताबिक कान में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज का रस निकालकर उसे गुनगुना कर ले और दिन में दो बार लगभग दो से तीन बूंद डालें यदि आप प्याज का रस डालकर सो जाते हैं तो यह ज्यादा असर करेगा।

पिपरमेंट से होगा दर्द दूर– कान में दर्द होने पर आप पिपरमेंट का इस्तेमाल करें पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकालकर दिन में दो से तीन बार इसे कान में डालें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा। यह आपके कान में ठंडक पहुंचाएगा।

अदरक का रस– अदरक का रस आपको कान का दर्द से राहत पहुंचाने का काम करेगी अदरक को पीसकर इसका रस निकाल लें फिर उसके दो से तीन बूंद कान में डालें, इसके अलावा आप अदरक के रस को जैतून के तेल में मिलाकर इसे छानकर तेल की बूंदे भी कान में डाल सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*