काला अमरूद खाने से इम्यूनिटी के साथ स्वास्थ्य को होते है ये लाभ

अमरुद एक मौसमी फल होता है यह हमें बहुत तरीके से फायदा पहुंचाता है। आप सभी को तो अमरूद के फायदे के बारे में पता ही होगा लेकिन आज हम काला अमरूद के बारे में बात करेंगे।

काला अमरूद की खोज बिहार विश्वविद्यालय के साइंटिस्ट ने किया है यह एक बेहद ही खास फल है यह बाहर से देखने में काला है इसलिए इसे काला अमरुद के नाम से जाना जाता है, अंदर से इसका गूदा लाल रंग का होता है यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक के अनुसार उन्होंने 2 से 3 वर्ष पहले अमरूद के इस खास किस्म के पौधे को लगाया था। यह फल पूरी तरह से पक कर अगस्त महीने के अंत में या फिर सितंबर महीने में तैयार हो जाता है। यदि सब कुछ अच्छा रहा तो बहुत ही जल्द काले अमरूद की कमर्शियल खेती शुरू हो सकती है। इस अमरुद को यूपी के मलिहाबाद के किसान भी लगा रहे हैं इस अमरूद का स्वाद बहुत मीठा होता है और यह अमरुद बहुत तेजी से उगता है यह बहुत कम पाया जाता है इसीलिए इसका कीमत भी आम अमरूदों से ज्यादा होता है। इसको खाने से सेहत को बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं और इसके बहुत फायदे हैं।

कल अमरुद में पाए जाने वाले तत्व
काला अमरूद में विटामिन बी विटामिन सी विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपके चेहरे मे बुढ़ापे की झलक को रोकता है और चेहरे को जवा बनाता है।

काले अमरूद के सेवन के फायदे
■ यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको काला अमरूद खाना चाहिए, एनीमिया बीमारी के मरीजों को भी काले अमरूद खाने से खून बढेगा।
■ अगर आप काला अमरूद खाते हैं तो आपको कब्ज और बवासीर जैसी बीमारियों का खतरा नहीं होगा।
■ काला अमरुद रोज खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।
■ काला अमरुद आपके खून को भी साफ करेगा।
■ अमरुद में कैल्शियम और आयरन की मात्रा में बहुत होती है जिससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*