किचन में भूल से भी खत्म ना होने दे ये चीज, वरना आर्थिक तंगी का करना पड़ सकता है सामना

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि और शांति प्राप्त करना चाहता है और इसके लिए वह बड़ी बहुत कड़ी मेहनत करता है साथ ही घर में सुख समृद्धि और शांति बनाए रखने के लिए घर में विशेष तौर पर साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है, कुछ नियमों का पालन किया जाता है, विधि विधान के साथ घर में रोजाना पूजा पाठ किया जाता है, साथ ही रसोई घर में भी शुद्धता बनाए रखा जाता है, जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमें प्राप्त हो सके ऐसा माना जाता है कि हमें महालक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा तभी हमारे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी क्योंकि मां लक्ष्मी को ही धन की देवी माना जाता है और जिस घर से मा लक्ष्मी रुष हो जाती उस घर में दुख, दरिद्रता और नकारात्मकता का वास हो जाता है इसलिए हम सब कोशिश करते हैं कि महालक्ष्मी की कृपा हम पर बनी रहे और उन को खुश करने के लिए तरह-तरह के उपायों को भी करते हैं ऐसा माना जाता है कि रसोई घर हमारे घर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसे भी पूजनीय माना जाता है। रसोई में भी मा अन्नपूर्णा का वास होता है वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें रसोई में कभी भी पूरी तरह खत्म नहीं होने देना चाहिए ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी रसोई के डिब्बे में यह सब चीजें पूरी तरह से खत्म हो गई तो यह नकारात्मकता बढ़ाती है इसलिए ध्यान रखें कि इन चीजों को पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही उन्हें दोबारा खरीद कर ले आए जिससे आपके जीवन में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

इन चीजों को कभी खत्म ना होने दें

पूरी तरह खत्म ना होने दें चावल
चावल का संबंध शुक्र से माना जाता है और शुक्र को भौतिक सुख सुविधा प्रदान करने वाला कारक माना जाता है इसलिए रसोई घर में चावल हमेशा उपस्थित होना चाहिए। बहुत बार ऐसा होता है कि चावल में कीड़े ना लग जाए इस वजह से हम पूरी तरह से चावल को खत्म कर देते हैं और उसके बाद फिर चावल को लेकर आते हैं लेकिन यह कहना बहुत गलत है कभी भी चावल के डिब्बे में चावल पूरी तरह से खत्म हो नहीं होना चाहिए घर में हमेशा चावल खत्म होने से पहले ही मंगवा कर रख लेना चाहिए।

हल्दी खत्म ना होने दें
हल्दी को हम सब जानते हैं यह बहुत शुभ माना जाता है हर मांगलिक और पूजा पाठ के कार्यक्रम में खड़ी हल्दी का यूज किया जाता है, हर सब्जी को बनाने के लिए हल्दी का विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जाता है साथ ही हल्दी को शुभ कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का सीधा संबंध गुरु ग्रह से होता है ऐसे में यदि इसकी कमी हमारे घर में होगी तो गुरु गुरु दोष उत्पन्न होता है अगर पूरी तरह से रसोई घर में हल्दी खत्म हो जाती है तो यह आपके जीवन में सुख समृद्धि की कमी करने लगती है और शुभ कार्य में विघ्न उत्पन्न करने लगती है इसलिए हल्दी को पूरी खत्म होने से बचाएं।

आटा खत्म होने से बचाए
आटा हम सबकी रसोई में काम महत्वपूर्ण चीज है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे घर में आटा खत्म हो जाता है उसके बाद हम नया आटा लेकर आते हैं लेकिन यह करना बहुत गलत होता है कभी भी आटा रखने वाले डिब्बे में कभी भी पूरी तरह से आटा खत्म नहीं होना चाहिए नहीं तो इससे आपके घर में अन्न कि कमी होने लगती है और दरिद्रता आने लगती है यह आपके जीवन में धन की भी कमी होने लगती और मान सम्मान की भी कमी होने लगती है।

नमक भी खत्म ना होने दे
नमक हमारे रसोईघर का एक अहम हिस्सा है नमक एक ऐसी चीज है जो हर घर में होती है क्योंकि बिना नमक के किसी भी खाने में स्वाद प्राप्त नहीं किया जाता है ऐसे में कभी भी नमक का डिब्बा पूरी तरह से खाली नहीं होने देना चाहिए। यदि नमक खत्म होने लगता है तो उसके पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही नए नमक को ले आना चाहिए नहीं तो यह आर्थिक तंगी का सामना हमें करना पड़ सकता है इसके साथ ही कभी भी दूसरे के घर से नमक उधार नहीं मांगना और किसी को नमक उधारी देना भी नहीं चाहिए यह दोनों ही बहुत गलत होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*