केवल 25 हजार रुपये लगाकर हर महीने कमा सकते है ₹2 लाख, जाने पूरा बिजनेस आईडिया

हम आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें आपको सालाना 25 हजार रुपये खर्च करने होंगे और औसतन हर महीने आपकी 1.75 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है. यह बिजनेस है मछली पालन का, जो वर्तमान में बहुत फल-फूल रहा है. सब्जी के अलावा किसान मछली पालन के बिजनेस पर भी ध्यान दे रहे हैं. सरकार की तरफ से भी इस व्यापार को बढ़ावा दिया जा रहा है. छत्तीसगढ़ सरकार ने तो मछली पालन को कृषि का दर्जा दिया है और अपने राज्य के किसानों को मछली पालन के लिए बिना ब्याज लोन देने की सुविधा दी है.

कैसे होती है कमाई
मछली पालन का बिजनेस अगर आप आधुनिक तरीके से करते हैं तो इसमें फायदा ही फायदा है. इन दिनों मछली पालन के लिए बायोफ्लॉक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे लाखों की कमाई हो सकती है. बायोफ्लॉक एक बैक्टीरिया का नाम है.

इसमें 10 से 15 हजार लीटर के बड़े-बड़े टैंकों में मछलियों को पाला जाता है. टैंकों में पानी डालने, निकालने और ऑक्सीजन आदि सप्लाई करने की पूरी व्यवस्था होती है. बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदलने का काम करता है, जिससे खाने की भी बचत होती है और गंदगी भी नहीं होती है. इसमें शुरुआत में थोड़ा निवेश करना पड़ता है. लेकिन बाद में बहुत मुनाफा भी होता है.

अगर आप इस व्यापार को 7 टैंक के के साथ शुरू करते है तो सेटअप पर लगभग 7.5 लाख खर्च होंगे. यही बिजनेस गुरबचन सिंह कर रहे हैं, जिनके पास 4 एकड़ जमीन थी, जिसमें से उन्होंने 2 एकड़ में मछली पालन का कारोबार शुरू किया. उन्हें अब 2 लाख से से ज्यादा की कमाई होती है. मछली पालन के बिजनेस की ट्रेनिंग लेने के लिए गुरबचन सिंह ने जिला मत्स्य विभाग से संपर्क किया था और 5 दिन ट्रेनिंग ली थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*