कोरोनावायरस से रिकवरी के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह फूड्स होंगे गजब के फायदे।

कोरोनावायरस की तीसरी लहर आ चुकी है यह लहर कोरोनावायरस के नया वेरिएंट ओमीक्रोम के कारण बहुत तेजी से लोगों में फैल रही है यह कोरोनावायरस वेरिएंट से ना सिर्फ लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं बल्कि वैक्सीनेटेड लोगों की जान तक जा रही है ऐसे में कोरोनावायरस से बचने के लिए आपको सेहतमंद रहना आवश्यक है और इम्यूनिटी पावर को मजबूत करना भी जरूरी है ऐसे में अपने खान-पान का ख्याल जरूर रखना चाहिए ऐसे में आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि पोषक तत्वों से भरपूर हो और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सके।

अगर आपको कोरोनावायरस हो चुका है उसके बाद भी आपको अपनी डाइट का ख्याल रखना जरूरी है कोरोनावायरस से रिकवर होने के बाद बॉडी काफी ज्यादा सुस्त और कमजोर हो जाती है ऐसे में आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करें आज हम आपको ऐसे कुछ पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि कोरोनावायरस मे फायदेमंद हो सकता है और इन सभी को अपने डाइट में शामिल जरूर करें।

हल्दी वाला दूध का करे सेवन– कोरोनावायरस के बाद अपनी डाइट में हल्दी वाला दूध को जरूर शामिल करें यह इम्यूनिटी मजबूत करने का काम करती है इसके अलावा हल्दी को एंटीबायोटिक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है आप इसका सेवन पानी में मिलाकर भी कर सकते हैं रोज सुबह खाली पेट में हल्दी वाला दूध का सेवन जरूर करें आप इसे चाहे तो सोने से पहले भी पी सकते हैं इससे नींद भी अच्छी आएगी।

फल और हरी सब्जियों का करे सेवन– अगर कोरोनावायरस में आपकी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है उसके बावजूद भी आपको वीकनेस लग रही है तो आपको फल और हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी कमजोरी को दूर करने का काम करेंगे और कोरोनावायरस को दूर रखेंगे आप अपनी डाइट में नींबू, पपीता, संतरा, कीवी, अमरुद, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जी शामिल कर सकते हैं।

मसालों का जरूर करें सेवन- अगर आपको कोरोनावायरस नहीं है उसके बाद भी सर्दी जुकाम की समस्या हो रही है तो आपको मसालों का सेवन जरूर करना चाहिए जो कि सर्दी जुकाम को दूर करने का काम कर सकते हैं आप तुलसी, अदरक, लौंग, मिर्ची, लहसुन जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं।

मछली और अंडा है फायदेमंद– कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए मछली और अंडा काफी फायदेमंद माना जाता है अक्सर डॉक्टर भी मछली और अंडे खाने की सलाह देते हैं आप रोज सुबह दो उबले हुए अंडे का सेवन जरूर करें इसके अलावा हफ्ते में दो बार मछली पकाकर या भूनकर खाए।

गुनगुना पानी व जूस का जरूर करें सेवन– कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए रोज गुनगुने पानी का सेवन करें यह बैक्टीरिया को मारने का काम करता है इसके अलावा आप जूस जैसे नीबू का रस, नारियल पानी, पपीते का जूस का सेवन जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*