क्या आपको भी आती है बार-बार बहुत जमाई तो जाने इसके पीछे का कारण और इलाज

जमाई आना एक आम बात है अक्सर जब हमें नींद आती है या फिर हम थका थका महसूस करते हैं तो हमें जमाई आती है लेकिन नींद पूरी होने के बावजूद और थकान भी नहीं होने के बावजूद भी अगर बार बार उबासी आती है तो यह खतरे की बात है दिन भर में 3-4 बार उबासी आना एक आम बात है लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा उबासी आने लगती है। उबासी आने के विभिन्न कारण भी हो सकते हैं जैसे थकान, नींद पूरी नहीं हुई, किसी चीज में अरुचि का कारण भी उबासी आने लगती है बॉडी में ऑक्सीजन की कमी होने से भी उबासी आती है। देखा जाए तो कुछ जमाई छोटी होती है तो खुले मुंह से सांस छोड़ने से पहले कई सेकेंड तक चलती है जमाई के साथ आंखों में पानी आना, मुह मे खींचाव होना भी एक स्वाभाविक सी बात है वैसे तो जम्हाई आना सामान्य है लेकिन जब अत्यधिक जमाई आती है तो इसके पीछे क्या कारण जिम्मेदार होते हैं यानी ज्यादा जमाई क्यों आती है इसके बारे में आज शादी कल में हम आपको भी बुरे विस्तार से बताएंगे।

जाने जम्हाई आने के कारण

हो रहा लीवर खराब
लीवर खराब होना एक मुख्य कारण हो सकता है बार-बार जमाई आने का लीवर खराब होने पर ज्यादा थकावट होने लगती है थकान महसूस होने पर उबासी आती है इसलिए यदि आपको बार-बार बहुत ज्यादा जमाई आ रही तो आप समझ ले कि शायद आपका लीवर खराब हो रहा है।

नींद पूरी ना होना
जमाई आने का एक मुख्य कारण नींद पूरी ना होना है यदि आपको रात को नींद पूरी नहीं हो रही है तभी आपको सारा दिन जम्हाई आता है ज्यादा जमाई इसी वजह से लोगों को आती है ऐसे में चिड़चिड़ापन थकान तनाव सभी महसूस होता है नींद से ज्यादा जमाई आने का कारण ही होता है।

स्ट्रेस और चिंता हो सकता है कारण
आपको हम बता देना चाहते हैं कि जमाई आने का एक कारण एंग्जाइटी और चिंता भी हो सकती है ज्यादा तनाव चिंता में रहने वाले लोगों को जमाई आने लगती है इसलिए आपको जरूरी है कि आपको चिंता तनाव से दूर रहना चाहिए जो व्यक्ति बहुत तनाव चिंता में अनुभव करता है वह अन्य लोगों की तुलना में अधिक बार जमाई लेता है जब डॉक्टर द्वारा कही गई है यानी चिंता और तनाव और एंजाइटी के कारण भी ज्यादा जमाई आ सकती है।

यदि आप करते हैं बहुत दवाइयों का सेवन
अत्यधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करना भी जम्हाई आने का कारण हो सकता है ऐसे में कुछ दवाइयों का है विरोध होने की वजह से बार-बार नींद आने लगती है और आप सो नहीं पाएंगे तो आपको जमाई आने लगती है इनमें से एंटीसेप्टिक, एंटीहिस्टामाइन कुछ दर्द निवारक दवाएं भी जमाई का मुख्य कारण बन सकती है इसलिए आप इन दवाइयों से थोड़ा दूरी बना ले।

मिर्गी की समस्या
मिर्गी से पीड़ित लोगों को भी बहुत जमाई आती है कि मिर्गी से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा थकान और तनाव महसूस होता है जिसकी वजह से उन्हें बार-बार जमाई आता है।

दिल रोग भी हो सकता है कारण
अत्यधिक जम्हाई आने का कारण हृदय से संबंधित रोग भी हो सकते जो मस्तिष्क के नीचे से हृदय और पेट तक आती है अत्यधिक जमाई दिल के आसपास रक्त स्त्राव याद दिल का दौरा पड़ने का संकेत भी देती है जानी जिन लोगों को ज्यादा जमाई आती है हो सकता है उन्हें हृदय से जुड़ी कई बीमारी हो सकती है।

यदि आप को आती है बार-बार ज्यादा जमाई तो करें यह इलाज

■यदि आपको जमाई आने का कारण है ज्यादा दवाइयों का सेवन तो आपको ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए और डॉक्टर आप की खुराक को कुछ हद तक कम भी कर सकता है लेकिन जमाई आने पर आपको डॉक्टर के अनुमति के बिना किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

■ आप अपनी नींद को पूरी करें ज्यादा थकावट महसूस ना करें तो आपकी जमाई आना कम हो सकती है।

■बोरियत उबासी का सबसे मुख्य कारण है अगर आप बोर होते हैं तो ज्यादा उबासी आती है ऐसे में आप अपने बोरियत को दूर करे।

■अगर आपको बार-बार ज्यादा जमाई आ रही है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे और आपको जमाई काम आएगी।

■उबासी आने का कारण है ऑक्सीजन की कमी ऐसी स्थिति में आपको खुलकर सांस लेना चाहिए ऐसे में आपको जमाई कम आएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*