अगर आप है अपने खर्राटे से परेशान तो जाने इसे बंद करने के तरीके

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे रोज रात को नींद में जोर-जोर से खराटे लेने जाते हैं। फराटे लेना आम बात है इसे नाक बजने भी कहा जाता है खराटे लेना बहुत ही आम बात है मराठी लेने के पीछे की वजह आज तक सीधे तौर पर पता तो नहीं चल पाई है कई बार खराटे लेने वाले व्यक्ति के आस पास होने वाले व्यक्ति को बहुत ही दिक्कतें होने लगती है। समस्याएं होने लगती है उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से वे दिन रात चिड़चिड़ा करते हैं ऐसे में बहुत-सी महिलाओं को यह परेशानी होती है कि रात को उनके पति कराटे लेते हैं और यह समस्या दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं लेकिन उसके बावजूद भी कराटे लेने की आदत नहीं जाती है लेकिन कुछ आदतों को बदलकर हमें इस प्रकार की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। ज्यादातर लोग रात में सोते वक्त तेज तेज खर्राटे लेते हैं जिससे आसपास के लोगों को ही ज्यादा दिक्कत होती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे जिस के उपयोग से आप अपने घर आ तो को बंद कर सकते हैं आसानी से।

खर्राटे लेने के पीछे का कारण
खर्राटे लेने के पीछे का कारण तो ऐसे बहुत से ऐसे लोग जिन्हें बिल्कुल भी पता नहीं होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कुछ रिपोर्ट के अनुसार नींद के दौरान जब हम साथ लेते हैं और छोड़ते हैं तब हमारी गर्दन और सिर के सॉफ्ट टिशु में कंपन होता है। जिसके चलते हम खराटे लेने लगते हैं यह मुलायम ऊतक हमारी नाक के रास्ते टॉन्सिल्स और मुंह के ऊपरी हिस्सों में होते हैं ऐसे में जब हम सो रहे होते हैं तो हवा के जाने का रास्ता आराम की स्थिति में होता है। तब हवा को अंदर बाहर जाने के लिए जोर लगाना पड़ता है जिसकी वजह से मुलायम उसको में कंपन पैदा होता है और उसे ही हम घर आए थे समझ लेते हैं जिससे हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं ऐसा हर व्यक्ति के साथ नहीं होता है कुछ लोगों के साथ जरूरी है कि यह होता ही है लेकिन हर व्यक्ति के साथ यह हो ऐसा जरूरी नहीं है।

खर्राटे रोकने के लिए करें ये उपाय

सोते वक्त अपने यदि आप करा दो को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सोते वक्त आपको एक तरफ लेटना चाहिए जब आप सीधे कमर पर लेटे हैं तब आपकी जीत 20 और 20 के नीचे के वसायुक्त ताकत यह सब आपके एयरवे में रुकावट पैदा कर सकते हैं इसलिए एक तरफ लेते जिससे आपकी खराटे लेने की समस्या नहीं आएगी।

आप कुछ रिपोर्ट के अनुसार
ऐसा बताया गया है कि भारी वजन और मोटापा होना भी खराटे लेने की वजह है क्योंकि अगर आपका वजन अधिक है तो आपकी छुट्टी के पास अधिक वसायुक्त तक हो सकते हैं यह एयरवेज को संकरा करके हवा के आने-जाने के रास्ते में रुकावट पैदा करते हैं।

■नाक को साफ रखना आपको अति आवश्यक है जिन लोगों को खराटे की समस्या रहती है उन्हें अपना नाक साफ रखना चाहिए उन्हें सर्दी पैदा होने से बचना चाहिए अगर इनकी नाक बंद रहेगी तो इनके कराटे लेने की संभावना अधिक होती है ऐसे में सोने से पहले अपनी ना को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।

■कराटे लेने की समस्या बहुत ही गंभीर समस्या है इसलिए इसके रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के बाजारों में प्रोडक्ट भी आने लगे हैं ऐसे में नाक में लगने वाली पट्टी भी आप उपयोग कर सकते हैं हालांकि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि असरदार होगा या नहीं होगा लेकिन इन पार्टियों से बहुत लोगों को खराटे की समस्या से आराम मिला है तो आप यह भी कर सकते हैं।

■यदि आपको कराटे की समस्या है और आपका खराटे दूर नहीं हो रहा है तो आपको सबसे पहले शराब पीने की आदत को छोड़ना होगा क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि शराब पीने के चलते ही नींद के द्वारा मांसपेशियां अधिक रिलैक्स हो जाती है इसके चलते एयर वह सिकुड़ कर और अधिक 17 हो जाता है कोशिश करके सोने से पहले शराब पी लेना।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*