महुआ का फल खाने से मिलते है सेहत को ये फायदे

हमारे आसपास प्रकृति का ढेरों भंडार है। प्राकृतिक चीजें जंगल नदी तालाब सभी इतनी ज्यादा सुंदर होती हैं कि सबका मन मोह लेती है। ऐसे में यदि बात की जाए पेड़ पौधों की तो तमाम तरह के पेड़ पौधे हमारी पृथ्वी पर पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। इनसे ही हमें ऑक्सीजन प्राप्त होता है यह सिर्फ सुंदरता ही नहीं बढ़ाते या हमारे आसपास के वातावरण और हमारे स्वास्थ्य को भी बेहतर रखने के लिए काम करते हैं और सारे पेड़ अलग-अलग तरह के होते हैं। ऐसे में कुछ पेड़ पौधे ऐसे भी होते हैं जिनका उपयोग आपको कई तरीकों से बहुत फायदा पहुंचाता है। यह हमारे स्वास्थ्य से लेकर विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है। ऐसे ही यदि बात की जाए एक देसी फल की तो जिसे महुआ कहा जाता है,,महुआ का पेड़ जंगलों में बहुत आसानी से मिल जाता है। इसमें औषधि गुण भी भरपूर मात्रा में होते हैं आप कोई बता देना चाहते हैं कि महुआ का फल ही नहीं खाया जाता महुआ की छाल, महुआ का जड़, महुआ के पत्ते, महूवा के फूल के अलावा फल सभी अलग-अलग औषधीय गुण से भरपूर होते हैं जिनका सेवन यदि आप अलग-अलग तरीकों से करेंगे तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार की परेशानियों से जरूर बचाएगा।

महुआ क्यों है फायदेमंद
■आपको बता दें कि महुआ के पेड़ पर सभी में इतने से प्रकार के औषधीय गुण मौजूद हैं कि यह हमें विभिन्न प्रकार की परेशानियों से बचाने में बहुत कारगर होता है।

■महुआ में बात की जाए पाने वाले पोषक तत्वों की तो इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं इसके अलावा महुआ में कैरोटीन और पेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

■महुआ में मौजूद पोषक तत्व इसे सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी और फायदेमंद बनाते हैं।

■महुआ की पत्तियों का इस्तेमाल गठिया और बवासीर जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है।

■साथ ही आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि देसी महुआ का उपयोग शराब बनाने के लिए भी किया जा रहा है। यह प्राचीन काल से इसका उपयोग शराब जैसी चीजों को बनाने के लिए किया जा रहा है।

■इसकी जड़ की बात की जाए तो यह सूजन और बुखार के लिए ज्यादा अच्छा होता है।

■महुआ की छाल का उपयोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद है।

महुआ के फल का सेवन करने का तरीका
आपको बता दें कि बहुत से फल हमारे आसपास मौजूद है लेकिन महुआ पर एक ऐसा फल है जिसमे औषधि गुण भरपूर मात्रा में होता है इसे पोषक तत्व भी बहुत भरपूर मात्रा में होते हैं आप इसे अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं। महुआ के फलों का उपयोग शराब बनाने के लिए तो किया ही जाता है। लेकिन बहुत से क्षेत्रों में इसका फल अनेक प्रकार से किया जाता आप इसका इस्तेमाल और सेवक सब्जी बनाकर भी कर सकते हैं आप इसके फल पर सब्जी बनाएंगे तो यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होगा साथ ही साथ यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होगा ऐसे में आज इस आर्टिकल में आपको महुआ की सब्जी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं।

इस प्रकार तैयार करें महुआ के फल की सब्जी
महुआ के फल की सब्जी बनाना बहुत ही आसान है बस लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है आपको बता दें कि महुआ के फल की सब्जी बनाने के लिए–
■आप सबसे पहले इन्हें अच्छी तरह से धोकर छीलकर साफ कर ले फिर छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें।
■इसके बाद महुआ के टुकड़े और एक गिलास पानी कुकर में डालें और एक सीटी आने तक आप इसे गैस पर चढ़े रहने दे।
■इसके बाद आप प्याज लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार कर लें।
■अब एक पैन ले इसमें तेल डालें और इसके बाद इसमें जीरा डालें फिर प्याज लहसुन का पेस्ट डालें प्याज को अच्छी तरह से भून लें।
■ इसके बाद धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक को भी डाल दें इसके बाद पका हुआ महुआ के फल डाल कर इन्हें मसाले के साथ अच्छी तरह से मिला ले।
■7 से 8 मिनट तक इसे अच्छी तरह से पकाने के बाद आपकी महुआ की सब्जी बनकर तैयार है आप इसे रोटी के साथ खा सकते हैं खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

महुआ के फल के सेवन से मिलते हैं यह फायदे
देखा जाए तो मांगा और महुआ के फल मध्य भारत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के राज्य में सबसे ज्यादा मिलते हैं और यहां पर इसकी सब्जी भी बहुत ज्यादा मात्रा में बनाई जाती इस फल को खाने से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं—

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं
आपको बता दें कि महुआ का फल और इसकी सब्जी यदि आप से बात करेंगे तो यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

हड्डियों के लिए भी है फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी मामा का फल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है इसलिए हड्डियों को मजबूत करता है।

खून की कमी को करता है दूर
जिन लोगों को खून की कमी रहती है उन लोगों को महुआ की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें आयरन की मात्रा भी होती है ऐसे में महुआ के पेड़ की सब्जी खाने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

मांसपेशियों को करता है मजबूत
महुआ के फल में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होती है यह शरीर प्रोटीन की कमी को भी पूरी करता है इसलिए आप के आहार में आपको जरूर इसे शामिल करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*