क्या ज्यादा नींबू पानी पीने से खराब हो जाती है किडनी? जाने सच

नींबू का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके डेली रूटीन में नींबू पानी पीना होता है। नींबू पानी एक ऐसा ड्रिंक होता है जिसको सभी लोग पीना पसंद करते हैं यहां तक कि लोग दिन में दो से तीन बार भी नींबू पानी पी लेते हैं लेकिन नींबू पानी ज्यादा पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है इससे आपको गंभीर बीमारी या शरीर के आंतरिक भाग में खराबी आ सकती है।

किडनी मे कैसे करता है असर
अगर एक्सपर्ट की मानें तो नींबू पानी में बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि किडनी के मरीजों को पीने से फायदा पहुंचाता है किडनी का काम ब्लड से टॉक्सिंस को निकालना होता है और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है कोनिक किडनी डिजीज में किडनी फिल्टर करने की क्षमता खो देता है और इससे आपके खून में मौजूद टॉक्सिक या विषैले पदार्थ फिल्टर नहीं हो पाते, इस कारण हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बना रहता है

नींबू पानी पीने का सही समय
वैसे तो नींबू पानी पीने का कोई समय नहीं है इसे आप कभी भी पी सकते हैं लेकिन सुबह खाली पेट में गुनगुना नींबू पानी पीने से आपको दिनभर एनर्जेटिक फील होगा और आपके डाइजेशन में मदद मिलेगी रात को सोने से पहले नींबू पानी बिल्कुल भी ना पिए इससे आपके लीवर और पाचन में प्रभाव पड़ सकता है।

नींबू पानी पीने के नुकसान हो सकते है
अगर आप दिन में तीन बार से ज्यादा नींबू पानी पिएंगे तो आपके शरीर में पानी की कमी होने लगेगी इसके कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।

नींबू मे मौजूद एसिड से आपके दांतों को नुकसान हो सकता है उनकी सेंसटिविटी बढ़ सकती है।

ज्यादा नींबू पानी पीने से आपके पेट में जलन की समस्या भी पैदा हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*