खाना पचाने में होती है दिक्कत तो करें इन चीजों का सेवन

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है हमारा पेट और यदि पेट में ही परेशानियां उत्पन्न होने लगी तो इंसान का जीवन वैसे भी बहुत परेशानी में आ सकता है। पेट की परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो बड़ी बड़ी बीमारियों का रूप भी ले सकती है। ऐसे में पेट संबंधी सारी परेशानियों को आपको गौर करके गंभीरता से लेनी चाहिए। जैसा की आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि आधुनिक जीवन शैली में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि हमें खाना खाने तक का समय नहीं है। ऐसे में हम बाहर का होटलों का ऑइली, मसालेदार, तली-भुनी, चीजों का सेवन अत्यधिक मात्रा में करने लग जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती लेकिन मजबूरी बस हमें इन सभी चीजों का सेवन करना ही पड़ता है। इसके फलस्वरूप हमें पेट में अपच की दिक्कत होने लगती है। खाना नहीं पचता है एसिडिटी गैस उल्टी दस्त पेट में गड़बड़ी की समस्या होने लगती है और इन सब परेशानियों की वजह से हमारे दिनचर्या पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ने लगता है। यह परेशानी जरूरी नहीं है कि उम्र वाले लोगों को ही हो कम उम्र में भी यह परेशानी देखी जाती है। इसका कारण कहीं ना कहीं बाहर का खाना होटल का खाना तेल का खाना ऑयली खाना मसालेदार चीजों को खाना कि आप को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा गलत समय पर खाना, खाना रूटीन को फॉलो नहीं करना, यह सब परेशानी भी आपको मुसीबत में डाल सकती है। अगर आपको बहुत लंबे समय से बार-बार खाना ना पचने की परेशानी हो रही है और गैस एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो रही है तो आपको इन घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा।

अगर हो रही है अपच और गैस की परेशानी तो सेवन करें इन फूड का

नींबू पानी
यदि आपको बार-बार अपच की शिकायत है तो आपको खाना खाने के तुरंत पश्चात एक गिलास नींबू पानी काले नमक के साथ जरूर पीना चाहिए इससे आपकी अपच की शिकायत दूर हो जाएगी।

संतरे का जूस
संतरे में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो हमारे खाने को जल्दी जल्दी पचाने में बहुत मदद करता है इसलिए जिन लोगों को यह परेशानी है उन्हें संतरे का सेवन या फिर संतरे के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

पुदीने के पत्ते
पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए और एसिडिटी गैस और अपच पेट दर्द की परेशानी के लिए पुदीना बहुत लाभकारी है इसलिए जिन लोगों को यह परेशानी है उन्हें पुदीने के पत्ते का जूस जरूर पीना चाहिए उनके लिए यह फायदेमंद होगा।

अदरक
यदि आपको पेट संबंधी परेशानियां हैं दर्द है गैस एसिडिटी की समस्या है तो आपको अदरक का सेवन करना चाहिए अदरक में पाया जाता है जिंजरोल और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट जो पेट की गड़बड़ी को ठीक करने में बहुत कारगर है इससे आपकी पेट संबंधी सारी परेशानी दूर हो जाएगी।

ग्रीन टी और हर्बल टी
आपको पेट की परेशानी को दूर करने के लिए ग्रीन टी और हर्बल टी का सेवन जरूर करना चाहिए यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा यह यदि आपको खाने के बाद अपच की समस्या है तो आपको खाना खाने के बाद रोजाना ग्रीन टी हर्बल टी का सेवन करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*