खुजली की समस्या को दूर करता है एलोवेरा, जाने इस्तेमाल का तरीका

खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली होना कोई बड़ी बात नहीं होती है लेकिन जब यह कंटिन्यू बहुत होने लग जाए तब यह बड़ी समस्या लगने लगती है। इसका कारण है किसी भी प्रकार की एलर्जी,, आपका साफ- सफाई पर ध्यान नहीं देना,, धूल मिट्टी में ज्यादा रहना,, यही सब कारण की वजह से खुजली की समस्या हमें होती है। कई बार यह स्किन इन्फेक्शन की वजह से भी होने लग जाती है। ऐसे में आपको इस पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। खुजली की वजह से शरीर में रेशेस और निशान पड़ने लग जाते हैं जो कि अच्छे नहीं दिखते हैं ऐसे में समय रहते इसका इलाज करना अत्यंत आवश्यक होता है। यदि आप इसका इलाज नहीं करेंगे तो यह स्क्रीन की गंभीर समस्या का रूप ले लेगा और आपको बहुत परेशानियां झेलनी पड़ेगी इसके साथ ही खुजली की वजह से हमें इरिटेशन तनाव और बेचैनी महसूस होने लगती है। ऐसे में जी आपको अभी अभी खुजली की समस्या उत्पन्न हुई है तो आप एलोवेरा के सहारे कुछ आसान और घरेलू नुस्खों को आजमा कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं कि आज की खुजली को दूर करने में बहुत कारगर है। ऐसे में हमें पता नहीं होता है कि एलोवेरा को किस तरह इस्तेमाल करने से हम खुजली से छुटकारा पा सकते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा को किस तरह इस्तेमाल करने से आपकी खुजली दूर हो जाएगी। एलोवेरा के फायदे तो हम बखूबी जानते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल स्क्रीन की विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ स्किन को चमकदार ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए भी बहुत कारगर है। इसके अनेको घरेलू उपचार है जिसके सहारे हम अच्छी स्किन पा सकते हैं ऐसे में खुजली से छुटकारा पाने के लिए भी हम अलग-अलग तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल अपने स्किन पर कर सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

इस प्रकार दूर करता है खुजली की समस्या को एलोवेरा जेल
आपको बता देना चाहते हैं कि एलोवेरा जेल आप की खुजली की समस्या के लिए बहुत लाभकारी है खुजली होने से आप डायरेक्ट ही तुरंत एलोवेरा जेल को अपनी खुजली वाले जगहों पर लगा सकते हैं। एलोवेरा को खुजली वाली जगह पर सीधा लगाने से भी आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा लेकिन आप बाजार जब डुप्लीकेट एलोवेरा की जगह पर ताजे पत्ते वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह किसी के भी घर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। ऐसे में यह बहुत ही ज्यादा नेचुरल प्योर होने की वजह से इसका इस्तेमाल आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

करें एलोवेरा और नीम को एक साथ उपयोग
आपको बता देना चाहते हैं कि नीम में बहुत से ऐसे anti-inflammatory एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि स्किन इन्फेक्शन के साथ-साथ खराब बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बहुत जरूरी है ऐसे में यदि आपको खुजली बहुत समय से है तो आप एलोवेरा के साथ नींम को भी मिलाकर खुजली वाले स्थान पर लगा सकते हैं ऐसे में यह आपके त्वचा से सारे स्किन इन्फेक्शन संक्रमण को दूर करके आप की खुजली को बंद कर देगा।

एलोवेरा रोड मिल्क
आप एलोवेरा रोड मिलकर मिश्रण का भी इस्तेमाल खुजली से निजात पाने के लिए कर सकते हैं ऐसे में यह बहुत फायदेमंद है अगर आप इन दोनों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक कब गुना पानी ले उसमें पिसा हुआ वोट मिल मिलाकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट में एलोवेरा के पत्तों से निकला हुआ ताजा एलोवेरा जेल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और यह जब अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे खुजली वाली जगह पर लगाकर छोड़ देती से 40 मिनट तक उसे ऐसे ही रहने दें इसके बाद यह आपकी समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।

एलोवेरा और चंदन
चंदन की तासीर बहुत ठंडी होती है और यह खुजली से जलन पैदा होने की जगह पर लगाने पर ठंडक प्रदान करता है और शांति प्रदान कर दें ऐसे में खुजली की समस्या पर आप तो एलोवेरा के साथ चंदन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दो चम्मच एलोवेरा के ताजे पल पर को ले ले और इसमें चंदन का लेप मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब इसे अपने खुजली वाली जग्गू पर अच्छी तरह से अप्लाई कर दे खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

तुलसी और एलोवेरा का करें इस तरह इस्तेमाल
तुलसी में बहुत से ऐसे औषधि गुण है जिससे औषधि दृष्टि से से बहुत उपयोगी माना गया इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल एंटी, के गुण बहुत ज्यादा मौजूद होने की वजह से यह बहुत फायदेमंद है। ऐसे में एलोवेरा जेल के साथ यदि आप तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से मिक्सर की खुजली वाले जगह पर लगाएंगे तो यह आपको आराम देगा। आप इसे 30 मिनट तक आप इस मिश्रण को खुजली वाले स्थान पर लगे रहेंगे उसके बाद इसे आप साफ कर लीजिए बहुत फायदा पहुंचाएगा।

करें एलोवेरा के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल
यदि आपको खुजली की समस्या है और आप ही से निजात पाना चाहते हैं तो आप एलोवेरा के साथ मुल्तानी मिट्टी को भी मिक्स करके लगा सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंच जाएगा बस इसके लिए आपको एलोवेरा जेल के साथ मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से मिक्सर लेना है और इसे अपनी खुजली वाले स्थान पर लगा देना है इसके बाद इसे आप ऐसे ही छोड़ दें जब तक कि सूखे नहीं जब यह पूरी तरह से ड्राई हो जाए तब आप इसे पानी से धोकर साफ कर लिया की खुजली को काफी हद तक ठीक कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*