खून की कमी और एनीमिया को दूर करने में मदद करते हैं ये खाद्य पदार्थ, डाइट में करे इन्हें शामिल

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने खान-पान और स्वास्थ्य पर उचित ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर में खून की कमी, कमजोरी हो जाती है, और हम थका-थका महसूस करते हैं। हमारा शरीर दौड़ रहा है क्योंकि हमारे शरीर में खून भी दौड़ रहा है। खून की कमी हो जाने से तमाम तरह की बीमारियां हमें पकड़ लेती हैं। कमजोरी, बदन में दर्द, सुस्ती, आलस, हड्डियों में कमजोरी, एनीमिया की शिकायत जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खान-पान बहुत जरूरी होता है। लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें स्वस्थ चीजों के सेवन के साथ-साथ उन्हें खाने का सही समय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, बहुत से लोग मल्टीविटामिंस से भरपूर चीजें खाते हैं लेकिन उसके बाद भी उनकी शरीर में खून की कमी, इम्यूनिटी की कमी, कमजोरी जैसे समस्या होने लगती है, इसका मतलब आप जो भी खा रहे हैं उसकी टाइमिंग गलत है। खाने पीने की सही टाइमिंग का ध्यान रखना बहुत जरूरी है तभी वह हमारे शरीर को अपना उचित प्रभाव देती है। ऐसे में एक्सपर्ट भी मानते हैं कि कुछ चीजों को अगर सही तरीके और सही समय पर ग्रहण किया जाए तो यह सब हमें बहुत सी बीमारियों से बचाने में हमारी बहुत मदद करती है।

हमारे घर पर और हमारे आसपास आसानी से मिल जाने वाले कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो खून की कमी को दूर करने में बहुत कारगर साबित होते हैं। इसके लिए आपको कोई दवाई, जड़ी- बूटी का सेवन करने की जरूरत नहीं है आप इन खाद्य पदार्थ जो आसानी से हमारे आसपास मिल जाते हैं उन्हें खाने से खून की कमी की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से आपको खून की समस्या से निजात मिलेगा और आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ होंगे।

छुहारा को दूध के साथ सेवन करें
दूध के फायदे से हम सब वाकिफ हैं दूध में बहुत से खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। यदि आप दूध के साथ छुआरा उबालकर खाएंगे तो इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर होगी। छुहारे में विटामिन आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आप रोजाना दूध के साथ छुहारे का सेवन करते हैं तो आपकी शरीर की दुर्बलता दूर होगी और खून की कमी भी दूर होगी।

अनार बढ़ाता है खून
अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, विटामिन A जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। डॉक्टर का भी कहना है कि अनार का सेवन करने से खून की कमी दूर होती है अनार स्वाद के साथ-साथ खून बढ़ाने में भी हमारी बहुत मदद करता है इसलिए इस का रोजाना सेवन अवश्य करें।

अंजीर को करे डाइट में शामिल
अंजीर ड्राई फ्रूट की श्रेणी में आता है। अंजीर से हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ है अंजीर में जिंक, सल्फर और क्लोरीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अंजीर में विटामिन ए भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए रोजाना अंजीर का सेवन करने से बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं, साथ ही खून की कमी को भी दूर करने में हमारी मदद करता है। सोने से पहले दूध के साथ अंजीर उबालकर इसका सेवन करें इससे आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

चुकंदर को करें डाइट में शामिल
खून बढ़ाने में चुकंदर बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है डॉक्टर्स भी खून की कमी और एनीमिया के पेशेंट को चुकंदर का जूस पीने की सलाह देते हैं। इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं और जूस बनाकर भी पी सकते हैं या आपके शरीर में खून की कमी को बहुत जल्द ही दूर कर देता है।

मुनक्का का करें सेवन
रोज रात को 5 से 7 दाने मुनक्के को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट उस पानी और मुनक्के का सेवन करने से शरीर में खून की कमी और इम्यूनिटी की कमी को दूर करता है साथ ही हमारे शरीर से थकान और स्कीन संबंधी परेशानी को भी दूर करने में बहुत मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*