गर्मियों के मौसम में यदि हो रहे हैं सर्दी और जुकाम तो जाने इसके पीछे का कारण, संकेत और दूर करने के घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में यदि बात की जाए सर्दी जुकाम की तो यह लोगों को बहुत ही ज्यादा आश्चर्यचकित कर देती है लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है गर्मियों के मौसम में भी सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं देखने को मिलती है सर्दियों के मौसम में सर्दी खासी कोल्ड का फोन आ आम बात है लेकिन वही चीज गर्मियों के मौसम में यदि हो जाए तो उसके पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं। हर बार यह शरीर में ठंड लग जाने की वजह से नहीं होता इसके पीछे अनेक कारण भी होते हैं। देखा जाए तो यह परेशानी सर्द गर्म एक साथ लगने की वजह से होती है समर्थ ओल्ड एंडोरो वायरस के कारण होता है। यह संक्रमित व्यक्ति वस्तु के संपर्क में आने से फैलता चला जाता है ऐसे में समर में यदि आपको कफ कोल्ड सर्दी खांसी जैसी चीजें हो रही हैं ठीक आ रही है नाक बंद हो रहा है खांसी गले में खराश सीने में जलन जकड़न जैसी समस्याएं हो रही है तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए यदि या आपको अभी अभी शुरू हुई है और आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो आप कुछ घरेलू उपायों के सहारे भी इस समस्या को ठीक कर सकते इसके पीछे का कारण एक बार ही होता है और यह वायरस गर्मियों में भी फैलता है इस वजह से यह परेशानी आप में देखने को मिलती है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिसे आप इसे दूर कर सकते हैं।

गर्मियों में सर्दी जुकाम होने का कारण सर्दियों में सर्दी बुखार खांसी होना एक आम समस्या है लेकिन यही समझ से अधिक गर्मियों में होने लग जाए तो इसके पीछे का कारण हमें समझ में नहीं आता है आपको बता दें कि कभी-कभी भीषण गर्मी में भी सर्दी जुकाम की समस्या लोगों को परेशान कर देती है यह सर्द गर्म लगने की वजह से होता है समर कोल्ड एंड फ्लू वायरस के वजह से होता है यह संक्रमित व्यक्ति वस्तु के संपर्क में आने से फैलता है।

समर कोल्ड होने पर शरीर देता है यह संकेत
जिन लोगों को या वायरस पकड़ लेता है और सर्द गर्म हो जाता है उन लोगों में यह लक्षण देखने को मिलते हैं उन्हें बार बार छींक आती है नाक बहता है नाक बंद हो जाता है खांसी होने लगती है गले में खराश होती है सीने में जलन की समस्या देखने को मिलती है सीने में जकड़न जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती है इसके अलावा यदि तेज बुखार है सिर नजर आए तो यह भी इसके ही लक्षण है।

समरकूल को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर
गर्मियों के मौसम में आपको यदि समर कोल्ड हो जाता है तो आप कुछ घरेलू और आसान उपायों को करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं—

करे सलाइन स्प्रे का इस्तेमाल
गर्मी के मौसम में यदि आपको सर्दी बुखार जैसी समस्या हो रही है तो आप सिलाई नहीं स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको सलाई निष्क्रिय बनाना होगा इसको बनाने के लिए आप एक कप पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा एक चम्मच समुद्री नमक से लाइन स्प्रे बोतल की जरूरत पड़ेगी पानी को गर्म कर ले स्प्रे बोतल में पानी नमक सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें इसे नाक के अंदर सावधानीपूर्वक स्प्रे करें ताकि बंद नसीब का मार्ग खुल जाए जमीन हुई बलगम इसे आसानी से निकल जाती है।

करे सेब के छिलके का इस्तेमाल
सेब के सिरके का इस्तेमाल करके भी आप समरकूल से छुटकारा पा सकते हैं एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छी तरह से मिला लें इस पानी को दिन में दो गिलास पीने से सर्दी जुकाम के कारण सभी बलगम कब खत्म हो जाता है सेब के सिरके वाला पानी शरीर में मौजूद बैक्टीरिया वायरस को खत्म करने में बहुत ज्यादा कारगर होता है।

करे विटामिन सी का अत्यधिक सेवन
यदि आपको गर्मियों के मौसम में समर कोट जैसी समस्या हो जाती है तो आ विटामिन सी से भरे फलों का सेवन अत्यधिक मात्रा में जरूर करें ऐसे में विटामिन सी टेबलेट का सेवन भी आप कर सकते हैं विटामिन सी एंटी वायरल इंफेक्शन होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा करता है साथ ही साथ वायरस को खत्म करने और बैक्टीरिया को खत्म करने का भी काम करता है।

अदरक का जरूर सेवन करें आप अदरक का सेवन
यदि सर्दी खांसी जुकाम को दूर करने के लिए करते हैं तो यह बहुत कारगर है इसके लिए आप अदरक वाली चाय का विषय बन कर सकते हैं अदरक वाली काढ़ा अदरक को यदि आप गर्म पानी में मिलाकर सेवन करेंगे तो भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा अदरक में एंटीवायरल गुड मौजूद होता है राजघाट anti-inflammatory के गुण मौजूद होते हैं जो समरकूल जैसी समस्या को दूर करते हैं।

हल्दी का करें सेवन
आप हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करके भी अपनी समरकूल से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आप नामक को एक गिलास गर्म पानी मिलाकर उसमें हल्दी डालें और उससे कुल्ला करें समर को से छुटकारा इससे आपको आसानी से मिल जाता है इस दिन भर में 2-3 बार करते रहे ऐसा करने से आपको सर्दी खांसी बलगम से छुटकारा मिल जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*