गर्मियों में अक्सर हो जाते हैं आपके पेट में गड़बड़ी, तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को, पेट हो जाएगा पूरी तरह से साफ

गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में पेट संबंधी परेशानी सबसे ज्यादा गर्मियों के मौसम में देखने को राहत मिलती है। ऊपर से किसी भी प्रकार की गलत था। खानपान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों में पेट संबंधी परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में पेट में गड़बड़ी की परेशानी सबसे ज्यादा लोगों को परेशान कर देती है कभी आपके पेट में दर्द होना उल्टी होना गुड गुड आना है। ठंड हो ना इन सब वजह से हमें बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी गैस लोडिंग खाना ना पचने जैसे दिक्कतों को दूर करने के लिए आप तमाम तरह के नुस्खे और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपको आराम नहीं मिल पाता है और यह परेशानी बहुत ज्यादा आपको परेशान करती चली जाती है तो यदि आपका पेट साफ नहीं होता है और पेट में दर्द ऐठन मरोड़ जैसी समस्याएं लगी रहती है तो इसे जरूर दूर करें—

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं होगा पेट पूरी तरह से साफ

करें आंवले के चूर्ण का सेवन
यदि गर्मियों के मौसम में लगातार आपके पेट में परेशानी लगी रहती और आपका पेट पूरी तरह के साथ नहीं होता है तो आपको आंवले का चूर्ण का सेवन जरूर करना चाहिए नियमित तौर पर रोजाना रात को यदि आप आंवले के चूर्ण का सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

नमक वाले पानी का करें सेवन
यदि आपके पेट से संबंधित पर जाने लगी रहती और आपका पेट साफ होता ही नहीं है तो आपको इसके लिए सबसे ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए इसके अलावा आप दो चम्मच सेंधा नमक को हल्के पानी में मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं क्या आपके पेट को साफ करने के लिए बहुत कारगर है।

नींबू और शहद के पानी का करें सेवन
यदि आपके पेट संबंधी परेशानियों को आप दूर करना चाहते हैं तो आप हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीने से आपको अनेकों फायदे मिलेंगे इसमें आप थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं यह सुबह खाली पेट पीने से आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।

पुदीना का करें इस तरीके से सेवन
पुदीने की पत्तियां हमेशा से पेट को अच्छा करने और स्वस्थ रखने के लिए बहुत कारगर होती है ऐसे में पुदीने के पत्ते को खाने जा कर पानी में मिलाकर इसे पीने से या आपके पेट संबंधी सारी परेशानियों से आपको आराम दिलाएगा इसके अलावा खट्टी डकार पेट में जलन सीने में जलन पेट में दर्द समस्याओं को दूर करके आपके पेट को साफ करने में बहुत मदद करेगा।

अजवाइन वाले पानी का सेवन
करें अजवाइन भी आपके पेट को साफ करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में एक चम्मच अजवायन को काले नमक के साथ घुसकर एक गिलास पानी के साथ इसे अगर आप पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा शादी से संबंधित सारी परेशानियों को दूर करते हुए पेट को साफ कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*