गर्मियों में सूरज की तपती धूप से पहुंच सकता है आपके बालों को नुकसान, अपने बालों को धूप से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जैसे कि आप सबसे अच्छी तरह से जानते हैं कि गर्मियों का मौसम आ गया है। अब कुछ ही दिनों में कड़ाके की गर्मी पड़ने लगेगी ऐसे में गर्मियों के मौसम में धूप बहुत ज्यादा तेज होता है और नुकसानदायक भी होता है। इसमें अच्छी किरणों के साथ बुरे किरण ज्यादा मात्रा में पाई जाती हैं। इसलिए यह में विभिन्न प्रकार के नुकसान पहुंचाता है। यदि बात की जाए धूप से आपके बालों को होने वाले नुकसान के बारे में तो आपको बता दें कि धूप की जब किरणें आपके बालों पर पड़ती है तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में गर्मियों में धूप में जाने से सिर्फ त्वचा ही काली नहीं पड़ती त्वचा में ही विभिन्न प्रकार की परेशानी नहीं होती या आपके बालों को भी उसी प्रकार डैमेज करती है। आपके बालों में रूखापन लाती है, बेजान हो जाते हैं, टूटने लगते हैं। ऐसे में हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने बालों में और अपने स्क्रीन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके फलस्वरूप और भी ज्यादा डैमेज हो सकते हैं। आज के समय में जहां लोगों को बाहर निकलना उनकी मजबूरी है तो ऐसे में आप सूरज की रोशनी से बचने के लिए कुछ उपाय भी कर सकते हैं। जिससे आप अपने बालों और स्कीन को काफी हद तक धूप की बुरी किरणों से बचा सकते हैं। खासतौर पर सूरज की रोशनी में स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए जिस तरह आप तमाम तरह की चीज जैसे कि सन क्रीम, स्काफ और बहुत से सूरज की रोशनी से बचाने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। उसी प्रकार आपको अपने बालों को भी प्रोटेक्ट करना ही होगा इससे बालों की समस्या आपकी दूर हो सकती है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जिस को अपनाकर आप धूप की खतरनाक किरणों से अपने बालों को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। जिससे आपके बाल काफी हद तक बच सकते हैं ऐसे में इन टिप्स को आपको जरूर आजमाना चाहिए।

गर्मियों में सूरज की खतरनाक किरणों से अपने बालों को इस तरह बचाएं

अपने डाइट का खास ध्यान दें
आपको हम बता दें कि सूरज की रोशनी आपके बालों को खराब करती है। आपकी स्किन को खराब करती है तो आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके बालों को पोषण दें आपके बाल पोषण से भरपूर होंगे तो काफी हद तक इनके डैमेज को आप रोक सकते हैं ऐसे में हमारे खान-पान की इस में इस विशेष भूमिका होती है। आप ज्यादा से ज्यादा पानी को पिए और ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपके शरीर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में दें जिससे यह आपके बालों के डैमेज को कम कर सकता है।

करें स्कार्फ का इस्तेमाल
आप अपने बालों को सूरज की रोशनी से सुरक्षित रखने के लिए इसका अर्थ का या फिर कैप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जैसे कि हम अपने चेहरे और स्कीन को धूप की रोशनी से बचाने के लिए स्कार्फ का इस्तेमाल करते हैं। उसी प्रकार हमें अपने बालों को बचाने के लिए भी स्कार्फका इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके बालों में डायरेक्ट सूरज की खराब रोशनी नहीं पड़ेगी और यह प्रोटेक्ट रहेगा।

बालों को कराएं ट्रिम
गर्मियों के मौसम में आपको जरूरी है कि अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाना चाहिए बालों को ट्रिम कराने से दो मुहे बाल की परेशानी कम होती चली जाती है। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी बहुत ज्यादा अच्छी होती है। अगर आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो रहे हैं तो हर तीन से चार हफ्ते में आपको अपने बालों को ट्रेन जरूर कराना चाहिए इससे आपके बालों का ग्रोथ सही बना रहेगा।

नरीशमेंट के लिए करें कंडीशनिंग का उपयोग
आप अपने बालों की सही देखभाल अच्छी देखभाल करने के लिए अपने बालों में nurish करना बहुत जरूरी होता है ऐसे में बाल को nourish करने के लिए आप कंडीशनर का उपयोग करें। ऐसा करके आप अपने बालों को पूरी तरह से पोषण से भरपूर कर देंगे जिससे आपके बालों में होने वाले डैमेज को कम किया जा सकता है जिससे आपके बालों में जान आती है साथ ही इससे नेचुरल निखार भी बढ़ने लग जाता है।

कंघी करने से भी आपको बचना चाहिए
धूप में आपके बालों को काफी नुकसान हो जाता है या बात तो पूरी तरह से सच है ऐसे में आपको हम बता दें कि धूप से जब आप घर लौटते हैं तो आपको तुरंत अपने बालों में कंघी बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए इससे बालों में हिट बढ़ता है जिससे बालों को नुकसान बहुत ज्यादा होने लगता है।

हफ्ते में जरूर लगाएं हेयर पैक
आपको अगर अपने बालों को बचाना है उस की सही देखभाल करनी है तो गर्मियों के मौसम में आपको हर हफ्ते में एक बार जरूर हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। आपके बालों को जितनी पोषक तत्व चाहिए उतनी देता है साथ ही साथ आपके बालों को ठंडक भी प्रदान करता है। ऐसे में यह हिट को कम करने में मदद करता है इसलिए आपको हेयर पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

शैंपू भी करें ध्यान से
आपको बता दें कि शैंपू भी आपको सोच समझकर करना चाहिए आपको गर्मियों में ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहे जो आपके बालों को नरेश मेंट दें साथ ही साथ आपके बालों को प्रोटेक्ट करें कई लोग गर्मियों में रोजाना शैंपू का इस्तेमाल भी करते हैं ऐसे में उनके बालों को डैमेज होने का ज्यादा खतरा बन जाता है साथ ही धूप का असर भी ज्यादा होने लगता है आप बालों को धो ना चाहते हैं तो बिना शैंपू के बालों में पानी डालें वही सप्ताह में दो बार ही शैंपू का इस्तेमाल आपको करना चाहिए आपको कितनी भी गर्मी लगे लेकिन आपको शैंपू का इस्तेमाल बार-बार नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*