गले में खराश और तनाव दूर करने के लिए रोज पिए गुलाब जल, जानिए इसको बनाने का तरीका

बात जब फूलों की होती है तो गुलाब का जिक्र होता ही है इसी गुलाब से बनने वाले गुलाब जल बहुत की बहुत चर्चा की जाती है। भारतीय परंपरा में गुलाब जल का उपयोग ना सिर्फ धार्मिक अनुष्ठानों में बल्कि त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए भी प्राचीन साल से किया जाता है आखिर ऐसा क्या है गुलाब जल में कि इसे हर कोई इतना पसंद करता है।

गुलाबजल अपनी सुगंधित तरल पदार्थ के लिए जाना जाता है जो कि गुलाब की पंखुड़ी से बनाया जाता है। गुलाब का तेल बनाने के लिए गुलाब जल का उपयोग किया जाता है इस गुलाब के तेल का उपयोग इत्र बनाने के लिए किया जाता है गुलाब जल का उपयोग तरह-तरह के भोज्य पदार्थ में भी सुगंध बढाने के लिए किया जाता है। चिकित्सा और कॉस्मेटिक के चीजों में भी इसका बहुत उपयोग किया जाता है गुलाब का शरबत गुलाब जल में चीनी डालकर बनाया जा सकता है जोकि बहुत स्वादिष्ट होता है। गुलाब जल हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है इससे त्वचा में पीएच का स्तर संभाला जा सकता है इसके अलावा यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी गुलाब जल काफी कारगर साबित होता है इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी गुलाब जल पीने की सलाह दी जाती है गुलाब जल में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, और एंटी माइक्रोवेयर पाए जाते हैं गुलाब का सेवन आप चाय मे डालकर कर सकते हैं बाजार में पाए जाने वाले गुलाब जल में केमिकल की बहुत मात्रा होती है जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसीलिए आज हम आपको गुलाब जल बनाने का तरीका एवं उसके फायदे बताएंगे।

इस तरह बनाए गुलाब जल
■ गुलाब की पंखुड़ी को निकालकर हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले।
■ आप बड़े जार में इन पंखुड़ी को डाले और ऊपर से उबला हुआ पानी डाल दे।
■ पानी इतना होना चाहिए की पंखुड़ी उसमें पूरी तरह डूब जाए।
■ आप जार को ढक दें और धीमी आंच में गर्म होने दे।
■ जब गुलाब की पंखुड़ी का रंग पूरी तरह से पानी में मिल जाए तो गैस बंद कर दे।
■ अब इस पानी को छानकर एक बर्तन में डाल दे इसके बाद आपका गुलाब जल तैयार है।

इस तरह बनाए है गुलाब से चाय
गुलाब जल का इस्तेमाल जिस तरह त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है ठीक वैसे ही गुलाब जल से बनी चाय का उपयोग लोग स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं इसे बनाने के लिए।
■ एक पैन में पानी गर्म कर ले।
■ फिर उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डाल दे।
■ जब अच्छे से पानी उबल जाए तो इसे 15 मिनट के लिए रख दें।
■ फिर इसे छानकर स्वादानुसार शहद और नींबू का रस मिला दे।
■ लीजिए अब गुलाब का चाय तैयार है।

गुलाब जल के फायदे
खराश में लाभकारी– गले में खराश की समस्या अक्सर बैक्टीरिया वायरस के कारण होती है ऐसे में गुलाब जल से राहत पा सकते हैं एनसीबीआई द्वारा पब्लिक से शोध के मुताबिक गुलाब जल का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से खराश को कम करने के लिए किया जाता है दरअसल गुलाब के अर्क में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो कि गले की खराश को दूर करने में कारगर होता है।

पाचन क्रिया के लिए– पेट की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब का जल या गुलाब की पंखुड़ी का इस्तेमाल किया जा सकता है बताया जाता है कि गुलाब के फूल की सूखी पत्तियों को दही में डालकर खाने से फायदा मिलता है गुलाब जल भी गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है इसीलिए गुलाब जल पीने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

तनाव के लिए फायदेमंद– आजकल बिजी लाइफ के कारण तनाव लोगों में बहुत बढ़ गया है इससे डिप्रेशन और एंजाइटी की समस्या भी हो सकती है गुलाब के जल में एंटी डिप्रेशन प्रभाव होता है यह तनाव को दूर करने में भी सहायक होता है ऐसा गुलाब जल में मौजूद फेनोलिक की वजह से होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*