गुड़ के साथ थोड़े से अजवाइन मिलाकर खाने से होते है ये गजब के फायदे

अजवाइन और गुड़ दोनों ही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका नियमित सेवन हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अजवाइन और गुड़ दोनों का तासीर गर्म होता है और इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और ठंड में होने वाली बीमारियों से बचे रहते हैं। वैसे तो अजवाइन हमेशा ही घरों के मसालों में उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस आयोडीन, कैरोटीन जैसे तत्व कई बेनिफिट प्रदान करते हैं क्योंकि अजवाइन का तासीर गर्म होता है इसे खाने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह ले लेनी चाहिए।

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे

पेट की बीमारियों में- अजवाइन और गुड एक साथ खाना पेट की कई बीमारियों में रामबाण का इलाज करता है इसका सेवन करने से पेट में दर्द, उल्टी, डकार एसिडिटी शराब मिलती है यदि आप अजवाइन को काला नमक के साथ मिलाकर खाते हैं तो भी यह बहुत से फायदे करता है।

खासी-सर्दी में- खांसी सर्दी के दौरान अगर आप गुड़ और अजवाइन को एक साथ खाते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलेगा, आप गुड़ और अजवाइन को अपने चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं इससे आपको अंदर से गर्माहट मिलेगा और सर्दी खासी जल्द ठीक हो जाएगी।

कमर दर्द में– आप कमर दर्द में भी थोड़ा अजवाइन का सेवन कर सकते हैं एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डाले और एक टुकड़ा गुड दोनों को मिलाकर पी लें इसे पीने से आपके जोड़ों के दर्द भी ठीक हो जाएंगे।

गठिया में- अजवाइन और गुड गठिया रोग से भी आराम दिलाने में फायदेमंद है गुड़ और अजवाइन दोनों को एक पोटली में बांधकर सेकने के बाद उसे खा लेने से आपको गठिया रोग से छुटकारा मिल जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*