ग्रीन सलाद है सेहत का खजाना, सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, बस आज जान लें इसे बनाने का सही तरीका

हरी सब्जियों फल का सेवन आपको कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते है इसमे विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होता है। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं। सलाद के बारे में सलाद का सेवन करने से शरीर को विभिन्न प्रकार के लाभ होते हैं या विटामिंस मिनरल्स और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इस का रोजाना सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम बात करने जा रहे हैं ग्रीन सलाद के बारे में ग्रीन सलाद आप सभी ने खाई होगी इसमें तमाम तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है अधिकतर देखा जाए तो इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पत्ता गोभी, खीरे का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, प्याज का भी इस्तेमाल किस में किया जाता है और आप इसे हरी धनिया से भी गार्निश कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ अलग तरीके से सलाद बनाने का तरीका बताएं जो आपके सेहत के लिए और भी फायदेमंद होगा और इस पर रोजाना सेवन करना आपको अनेकों फायदे पेपर चाहता इसलिए आपको इसे अपने नियमित तौर पर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

ग्रीन सलाद खाने से मिलते हैं अनेकों फायदे जाने कौन से हैं फायदे

पोषक तत्वों से हैं करता है भरपूर
जिन लोगों को कमजोरी, थकान, खून की कमी, पोषक तत्वों की कमी रहती है उन लोगों को ग्रीन सलाद का सेवन रोज और नियमित तौर पर जरूर करना जय हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होता है जो हमें विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाता है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाता है
हरी पत्तेदार सब्जियों और विभिन्न प्रकार की सब्जियों का सेवन नियमित और पकाने से यह आपको पोषक तत्वों से भरपूर कर देता है ऐसे में जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं उन लोगों के लिए तो इस सलाद का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

थकावट को दूर कर देता है
पत्ता गोभी पालक जैसे शब्दों का इस्तेमाल शहद सलाद में किया जाता है जो हमारे थकावट को दूर करने के लिए बहुत कारगर है या विटामिन B12 के गुणों से भरपूर होता है जो आपके थकान को जड़ से दूर कर देता है।

पेट संबंधी परेशानियों को करता है दूर
यह पेट के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छा होता इसमें हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है खीरा गाजर टमाटर का इस्तेमाल भी किया जाता है इसमें विटामिन ए विटामिन बी विटामिन बी सिक्स विटामिन सी आयरन पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है और साथ ही साथ इसमें 90% पानी भी पाया जाता है ऐसे में कीड़े को आप ग्रीन सलाद में जरूर शामिल करें यह बहुत फायदा पहुंचाएगा।

इस तरीके से बनाएं ग्रीन सलाद

आवश्यक सामग्री
■पत्ता गोभी
■शिमला मिर्च
■गाजर
■खीरा
■ब्रोकली
■बींस
■टमाटर
■प्याज
■हरे धनिया
■2 टेबलस्पून सिरका
■१ स्पून शहद
■नमक
■काली मिर्च
■दही

बनाने की विधि
■ ग्रीन सलाद बनाने के लिए सबसे पहले आप हरी पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर साफ कर ले।
■इसके बाद इन्हें आप बारीक बारीक टुकड़ों में काट लें।
■जब आपकी सभी सब्जियां अच्छी तरह से बारीक बारीक काट जाए तो इसमें काली मिर्च नमक शहद दही और सिरके को एक साथ मिलाकर मिक्स करके मिक्सर में पीस लें।
■ इतना करने के बाद कटे हुए गाजर ब्रॉकली भी पत्ता गोभी पालक टमाटर प्याज के रस इमला मिर्च को फ्रिज में ठंडा होने के लिए आप रख दें।
■अब काली मिर्च नमक शहद दही और सिरके के पेस्ट में सभी सब्जियों को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले, ग्रीन सलाद आपका बनकर तैयार है अब आप इसे हरे धनिए से गार्निश कर लें और इसे आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*