घर में इन आसान उपायों के जरिए कर सकते हैं आप नाखूनों के पीलेपन को दूर, 5 मिनट में हो जाता हैं सारा पीलापन दूर

जितना हम अपने शरीर की देखभाल करते हैं, अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं, अपने बालों की देखभाल करते हैं उसी प्रकार हर व्यक्ति को अपने नाखूनों की भी देखभाल करने की जरूरत होनी चाहिए। नाखून हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिससे हमारी स्वच्छता और सुंदरता का पता चलता है हर व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके स्वच्छता और उसके सही रहन-सहन पर निर्भर करता है। ऐसे में आज हम आपको नाखूनों के बारे में कि वह बात करके बताएंगे आप हमको हम आपको बता रहे हैं कि नाखून हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग है और आमतौर पर ऐसा होता है कि हम अपने नाखूनों पर अच्छी तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं और इसके परिणाम स्वरूप हमारा हाथ बहुत खराब दिखाई देने लगता है, लेकिन यदि आप इन सब चीजों पर ध्यान देंगे तो आप अपने नाखून को अच्छा बना सकते हैं कुछ लोगों के नाखून अस्वस्थ हो जाते हैं और नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है। कई बार नेल पॉलिश या अन्य ब्यूटी कि प्रोडक्ट के लगातार इस्तेमाल के कारण भी हमारे नाखून पीले पड़ जाते हैं और यह पीलेपन जल्दी और आसानी से दूर नहीं होते लेकिन यह दिखने में बहुत ही खराब होते हैं और यह हमारे व्यक्तित्व की छवि बिगाड़ने में बहुत मदद करती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे इनके इस्तेमाल से आप अपने नाखूनों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं और अपने नाखून को वापस से चमकदार और सफेद बना सकते हैं क्योंकि यह सब आपके व्यक्तित्व को दर्शाने के लिए अहम भूमिका निभाता है इसलिए इन सब को साफ और स्वच्छ रखना आपकी जिम्मेदारी है।

आंखों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू आसान उपायों को

नींबू और शैंपू के इस्तेमाल से दूर होगा नाखूनों का पीलापन
नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है नींबू और शैंपू का इसके लिए आप एक बाल्टी पानी में गुनगुना पानी डाल ले अब इसमें एक नींबू का रस और थोड़ा सा शैंपू मिलाकर घोल बना लें इस घोल में हाथ व पैर के नाखूनों को डूबा कर रखें। इसे 15 मिनट डूबा कर रखें उसके बाद नाखूनों को निकालकर नेल ब्रश से साफ करें इससे आपके नाखून चमकदार हो जाएंगे और इनका पीलापन जल्द ही दूर हो जाएगा आप ऐसा कुछ कुछ दिनों में दोहराते रहे जिससे आपका नाखून कभी भी पीला नहीं पड़ेगा।

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी दूर होता है पीलापन
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप अपने सीमित नाखूनों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं और अपने नाखून को चमकदार बना सकते हैं इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर एक गोल बना ले अब इस गोल को रूट की मदद से अपने नाखूनों के ऊपरी हिस्से पर लगाकर भी से अब आप नेलपेंट हटा से करीब 5 मिनट नाखूनों पर जागो लगा रहने दें और सूखने दें गोल सूखने के बाद गीले ब्रश नाखूनों पर रब करे आखिरी में नाखूनों को गर्म पानी से धो कर सुखा लें और मोटराइजर करें इस उपाय को करने से आपके नाखून तुरंत ही पूरी तरह से साफ हो जाएंगे इनका पीलापन दूर हो जाएगा और आगे ना कुछ चमकदार सफेद हो जाएंगे।

पीलापन को दूर करता है सफेद सिरका
नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए और उन्हें पहले से भी ज्यादा चमकदार और सफेद बनाने के लिए सिरका का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। इसके लिए एक कप में गुनगुना पानी लेकर एक चम्मच सफेद सिरका मिला दे। फिर इसमें पांच में नाखूनों को डूबा कर रखें इसके बाद नाखूनों को साफ पानी से धो लें इससे नाखून का पीलापन जल्द ही दूर हो जाएगा और आपको मिल जाएंगे सफेद और चमकदार नाखून।

कोलगेट और नींबू के मिश्रण से दूर होता है पीलापन
कोलगेट को हम रातों के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसे आप अपने नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप थोड़ा सा कोलगेट लेकर अपने नाखूनों और उसके आसपास के हिस्से पर अच्छी तरह से लगा दें इसके बाद एक नींबू को दो टुकड़े में काट ले उसके बाद एक टुकड़े को लेकर कोलगेट वाले स्थान पर अच्छी तरह से रब करे और ऐसा 10 मिनट तक करते रहे इसके पश्चात आप अपने नाखूनों को अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ करने आपके नाखून से पीलापन तुरंत ही दूर हो जाएगा और आपके नाखून सफेद और चमकदार बन जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*