घर या ऑफिस में इस तरह के फूल रखने से आता है वास्तु दोष

हम अपने घर कार्यक्षेत्र को सुंदर आकर्षित दिखाने के लिए तरह-तरह के फूलों का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही तरह-तरह के पौधों का भी इस्तेमाल करते हैं। फूलों का उपयोग हर जगह को सुंदर और आकर्षित बना देता है। विभिन्न तरह के सुंदर सुंदर फूल देखने को मिलते हैं, पूजा-पाठ के जगहों पर भी फूलों का इस्तेमाल किया जाता है साथ ही किसी भी शुभ अवसरों में शादी मांगलिक कार्यों में भी फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। फूलों को सजाने से आसपास का वातावरण बहुत ज्यादा सकारात्मक हो जाता है इसलिए अस्पतालों से लेकर मंदिरों तक फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हम तरह-तरह के फूलों को अपने घर पर और कार्यक्षेत्र पर लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ इस तरह के फूलों को यदि हम अपने घर या कार्यक्षेत्र पर लगाते हैं तो हमारे आसपास का वातावरण सकारात्मक होने की बजाय नकारात्मक हो जाता है और बहुत से वास्तु दोष का कारण बनता है और इसकी वजह से हमारे सारे काम बिगड़ते चले जाते हैं और बहुत सी मुसीबतें आने लग जाती हैं। आमतौर पर हम इन बातों पर ध्यान नहीं देते लेकिन आज हम आपको ऐसे ही फूलों के बारे में बताएंगे जिन्हें घर पर रखना अशुभ माना जाता है।

इस प्रकार के फूल और पौधों को घर या कार्यक्षेत्र बिल्कुल भी ना रखें
■वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे फूल जो मुरझा गए हो उन्हें कभी भी घर पर नहीं रखना चाहिए यदि आप के अच्छे फूल मुरझा गए हैं तो उसे तुरंत ही अपने घर और कार्यक्षेत्र से हटा देना चाहिए।

■वास्तु के अनुसार खराब हो गई पत्तियों वाले फूल और जिन की पत्तियां काली पड़ जाती है ऐसे भी फूलों को घर या कार्यक्षेत्र में नहीं रखना चाहिए यह नकारात्मकता को प्रदर्शित करती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे खराब और मुरझाए फूल रखना अच्छा नहीं माना जाता है कि उस जगह की सुंदरता को बिगड़ते हैं शास्त्र वास्तु दोष का भी कारण बनते हैं।

■यदि आपने अपने घर पर छोटे-छोटे पौधे लगाए हैं तो इस बात का ध्यान दें कि उनकी मुरझाये पत्तियों को छांट कर अलग कर दें ऐसा माना जाता है कि मुरझाए हुए पत्ते धन संबंधित परेशानियों का कारण बनती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*