चाय वाले की बेटी बनी भारतीय वायु सेना में ऑफिसर

हर भारतीय का सपना फौज में जाने का होता है. लेकिन जब एक चाय वाले की बेटी भारतीय वायु सेना में अधिकारी बनी तो यह पल गौरवान्वित कर देने वाला था. आंचल को वायु सेना चीफ YS BHADURIYA की मौजूदगी में बतौर ऑफिसर नियुक्त किया गया तो यह पूरे देश के लिए गर्व का पल था.

आंचल ने इस मौके पर कहा- मेरे लिए यह सपने सच होने जैसा है. मैं हमेशा अपने पिता का सिर गर्व से ऊंचा करना चाहती थी. आंचल ने बताया कि उनके पिता मध्यप्रदेश के नीमच जिले में एक चाय की दुकान चलाते हैं जिससे उनका घर खर्च चलता है.

आंचल शुरुआत से ही भारतीय सेना में जाना चाहती थी. हालांकि भारतीय वायु सेना में नियुक्ति से पहले उन्होंने लगभग 8 महीने तक मध्य प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर सेवा दी. इसके बाद उन्होंने जूजू गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और सेना में भर्ती का प्रयास जारी रखा.

उन्हें 6 बार असफलता मिली. लेकिन आखिरकार उन्होंने एयरफोर्स में जगह बना ली और अब भारतीय वायु सेना में अधिकारी बन चुकी हैं. आंचल हर किसी को कड़ी मेहनत करने को कहती हैं. आंचल का कहना है कि अगर मेहनत की जाए और संघर्ष किया जाए तो कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*