ये चीजे फेफड़े को पहुँचाती है नुकसान, समय रहते बना ले इनसे दूरी

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से अलग-अलग तरह की बीमारियां सामने आ रही है ऐसे में कुछ ऐसी बीमारियां है जो सबसे ज्यादा लोगों में देखी जा रही है ऐसे ही है एक लेंस को खराब होना रंग का खराब होना आजकल बड़ी संख्या से बढ़ती चली जा रही है। लोग अक्सर भागते समय में अपनी लाइफ स्टाइल का ध्यान रखना पूरी तरह से भूल जाते हैं जिसका असर आपके फेफड़ों पर होने लगता है। आपको हम बता देना चाहते कि फेफड़े को हमारे शरीर का अहम अंग माना गया है। फेफड़ा ऑक्सीजन को फिल्टर करते हैं और साथ ही साथ हमारे शरीर में ऑक्सीजन को फैलाने में बहुत मदद करते हैं वहीं बीते कुछ सालों में आपने देखा होगा कि करोना महामारी के चलते लोग डर से गए हैं। ऐसे में हर व्यक्ति अपने लंग्स को मजबूत बनाए रखना चाहता है ऐसे में डाक्टर हेल्थ एक्सपर्ट भी तरह-तरह की राय देते हैं ताकि हम अपने फेफड़े को मजबूत बना सके क्योंकि कोरोनावायरस डायरेक्ट आपके फेफड़ों पर इफेक्ट करता है और बहुत बुरी तरह से उसे डैमेज कर देता है। ऐसे में आपके फेफड़ों का मजबूत रहना अत्यंत आवश्यक है इसके साथ ही फेफड़ों के खराब होने की समस्या इसलिए बढ़ती जा रही है क्योंकि लोग अलग-अलग तरह के नशे करने लगे हैं स्मोकिंग फेफड़े खराब होने का सबसे प्रमुख कारण है। ऊपर से हमारे चारों तरफ के वातावरण में प्रदूषण धूमा धूल की वजह से भी हमारे फेफड़े खराब होने की कगार पर पहुंचते चले जा रहे हैं। ऐसे में हम कुछ चीजों का सेवन भी करते हैं जो हमारे फेफड़ों को कहीं ना कहीं खरा करने का काम करता है ऐसे में आपको इन सब चीजों को जल्द ही खाना छोड़ देना चाहिए नहीं तो यह आप को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जाने क्या है एक्सपर्ट्स की राय
अगर डॉक्टर एक्सपर्ट की मानें तो फेफड़ा हमारे शरीर के लिए एक अहम हिस्सा है ऐसे में डॉक्टर कुछ हेल्दी डायट हमें बताते हैं जो हमारे पर पड़े को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है करो ना वायरस के काल में तो फेफड़ों को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के उपायों को बताया गया है ऐसे में आपको अपने फेफड़ों को खराब होने से बचाने के लिए आपको धूम्रपान तंबाकू से दूर रहना चाहिए इसके साथ ही मीट शुगर वाली ट्रेन को और अधिक शराब पीना जैसी चीजों को छोड़ देना चाहिए इन्हीं वजह से आपके लाइफ डैमेज होते चले जाते हैं इसलिए इसका सेवन आपको पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

इन चीजों का सेवन कर दे बंद नहीं तो हो जाएगा फेफड़ा पूरी तरह से खराब

मीट का सेवन
आपको हम बता देना चाहते हैं कि बहुत से डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट इस बात को कहते हैं कि प्रोसेस डिलीट आप के फेफडो के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसमें रिजर्व रखने के लिए इसमें नाइट राइड तत्व मिलाया जाता है ताकि यह बहुत लंबे समय तक सुरेश दिखाया जा सके इसलिए आपको किसी भी तरह के प्रोसेस नेट का सेवन नहीं करना चाहिए।

स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन कर दे बन्द
यदि आपको आदत है स्मोकिंग की और आपको तंबाकू खाने की आदत है तो आपको इन सब चीजों पर रोक लगा देना चाहिए स्मोकिंग की वजह से सबसे ज्यादा फेफड़े खराब होते हैं ऐसे में अत्यधिक मात्रा में स्मोकी करने वाले लोगों के फेफड़े बहुत ज्यादा डैमेज हो जाते हैं साथ ही करुणा का संक्रमण भी इनमें सबसे पहले देखने को मिलता है इसलिए स्मोकिंग व तंबाकू का सेवन आप को बंद कर देना चाहिए।

ना करे शराब का सेवन
जो अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं और रोजाना जो लोग शराब का सेवन करते हैं उन लोगों को भी फेफड़ों की समस्या सबसे ज्यादा होती है इनके शराब डायरेक्ट पर बड़ों का आदर करते हैं और उन्हें डैमेज करते हैं और फिर हमारे लंच खराब हो जाते हैं ऐसे मैं आपको बिल्कुल भी शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए।

सादा नमक का ना करें सेवन
आपको हम बता देना चाहते हैं कि नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए पैसे तो बहुत अच्छा होता है लेकिन इसकी सीमित मात्रा में सेवन करना ही आपको फायदा पहुंचाता है यदि आप इसको अत्यधिक मात्रा में सेवन करेंगे तो यह आपके पेपरों को खराब करने में बहुत मदद करेगा ऐसे मैं आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

ना करें शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन
आपको हम बता देना चाहते हैं कि फेफड़ों को ध्यान में रखते हुए शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसमें वयस्कों में दिक्कत हो सकता है इसकी जगह आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और भूल कर भी शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन नहीं करें जो आपके हर तरह के स्वस्थ रखने में मदद करता है।

डेरी प्रोडक्ट का ना करें सेवन
आप डेरी वाले प्रोडक्ट जैसे दूध दही पनीर का सेवन करते हैं तो यह आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाता हम इसको मना नहीं कर रहे हैं लेकिन अगर आप इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में ज्यादा से ज्यादा करते हैं तभी आप को नुकसान पहुंचाता है यह आप के फेफड़े को खराब करता है इसलिए इसका सेवन ना करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*