चीनी की जगह ऐसे करे मुलेठी का इस्तेमाल , शुगर के मरीजों का नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज की बीमारी एक ऐसी बीमारी है जो कि ठीक करना बहुत ही मुश्किल है यह मरीजों को जीवन भर परेशान करती है डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है इसके लिए आपको अपने खान-पान में बहुत से बदलाव करने पड़ते हैं जिससे कि आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। अगर आप इसपर ध्यान नहीं देंगे तो आपका शुगर लेवल अधिक बढ़ सकता है और गंभीर बीमारियों का रूप ले सकता है डायबिटीज यानी मधुमेह एक क्रॉनिक डिजीज है आपको बता दें कि डायबिटीज रोगी के शरीर में शुगर लेवल 80 से 130 mg/dl तक ही होना चाहिए इससे कम या ज्यादा होने पर परेशानी हो सकती है।

डॉक्टर अक्सर शुगर के मरीजों को चीनी का परहेज करने को कहते हैं चीनी की जगह आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं मुलेठी ना सिर्फ डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि अन्य बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने का काम करता है मुलेठी में नेचुरल मिठास होती है आप मिठाई या फिर अन्य पकवानों में मुलेठी का पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे शुगर लेवल बढ़ता नहीं है मुलेठी में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक anti-inflammatory , anti-diabetic, गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है आइए जानते हैं किस तरह मुलेठी का इस्तेमाल करना चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें मुलेठी का इस्तेमाल
इम्यूनिटी में प्राकृतिक मिठास होती है इसका इस्तेमाल आप मिठाइयों में कर सकते हैं इसके लिए मुलेठी के जड़ों को सुखाकर चूर्ण बना लें अब इस पाउडर को मीठे में इस्तेमाल कर सकते हैं डायबिटीज के मरीज दही में चीनी की जगह मुलेठी डालकर खा सकते हैं।

आप मुलेठी की चाय बनाकर सेवन भी कर सकते हैं इसके लिए दो कप पानी को अच्छी तरह से उबाल ले इसमें मुलेठी को डालकर लगभग 20 मिनट तक यूं ही छोड़ दें इसके बाद मुलेठी को निकालकर चाय का आनंद लें। आप चाहे तो स्वाद के लिए दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते है। मुलेठी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ बहुत ही परेशानियों से भी निजात दिलाने का काम करता है।

मुलेठी के अन्य फायदे-
● ठंड में अक्सर लोगों को सर्दी खांसी की समस्या रहती है ऐसे में मुलेठी के कुछ टुकड़े चूसने से आपको सर्दी खांसी से छुटकारा मिलेगा।

● अगर आपको पेट में या गले में जलन की समस्या है तो मुलेठी का सेवन करें इससे आपको शरीर में ठंडक मिलेगी और जलन से राहत मिलेगा।

● गठिया के मरीज अक्सर दर्द और सूजन से परेशान रहते हैं ऐसे में मुलेठी खाने से आपको सूजन और दर्द से राहत मिलेगा।

● अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो मुलेठी का सेवन करें यह आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारेगा और दुर्गंध दूर करेगा।

● अगर आप आंखों में खुजली और जलन की समस्या से परेशान हैं तो मुलेठी का पेस्ट अपनी आंखों के चारों ओर लगाए इससे आपको जलन और खुजली से राहत मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*