चीन में खतरनाक मंकी बी वायरस की हुई एंट्री, संक्रमित पशु चिकित्सक की हुई मृत्यु

मंकी बी वायरस से संक्रमित होने पर चीन के बीजिंग में पशु चिकित्सक की मौत हो गई. यह खबर चीन के ग्लोबल टाइम्स में छपी. खबर के मुताबिक, मंकी बी वायरस बंदर से मानव में आया. कोरोना संक्रमण की मुश्किल घड़ी में इस नए वायरस से निपटना बहुत ही मुश्किल साबित हो सकता है.

खबर के मुताबिक, गैर मानव स्‍तनपायी प्राणियों पर शोध करने वाली संस्था के 53 वर्षीय पुरुष पशु चिकित्सक ने मार्च के महीने में दो मरे हुए बंदरों की चीर-फाड़ की थी. लगभग 1 महीने बाद चिकित्सक को मतली और उल्टी हुई. शनिवार को सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफॉर्म ऑफ चाइनीज सेंट फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन ने इसका खुलासा किया.

चिकित्सक का काफी इलाज कराया गया. लेकिन 27 मई को उसने दम तोड़ दिया. अभी तक इससे पहले चीन में मंकी बी वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया था. चिकित्सक के परिजनों के नमूने की लिए गए. उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई. मंकी बी वायरस जानवरों के सीधे संपर्क में आने से या शारीरिक स्राव के संपर्क में आने से फैलता है.

यह बताया जा रहा है कि अगर मंकी बी वायरस फैलता है तो 100 में से 70 से 80 लोगों की मौत हो सकती है. कोरोना वायरस के दुनिया में फैलाने का आरोप भी चीन पर लगा है. दुनिया के कई दिग्गज कह चुके हैं कि चीन के वुहान से ही यह वायरस पूरी दुनिया में फैला. अब मंकी बी वायरसखतरे की घंटी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*