चेहरे में गोरापन लाना हो या पिंपल से छुटकारा पाना हो, तो प्रतिदिन चेहरे पर लगाएं दहीं, होंगे गजब के फायदे

यह तो आप सभी जानते होंगे कि दही आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, इसके अलावा कई विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जो कि आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है। रोजाना एक कटोरी दही खाने से ना सिर्फ आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा बल्कि सेहत से जुड़ी कई दूसरी बीमारियां भी दूर होंगी। वैसे तो दही हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही चेहरे के लिए भी बेस्ट होता है जी हां हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दही हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है दही का इस्तेमाल आप कई तरह से फेस पैक बनाकर कर सकते हैं इससे स्किन की कई समस्याओं जैसे टैनिंग, पिंपल्स दाग, धब्बे, डार्क सर्कल्स से निजात मिल सकता है।

लैक्टिक एसिड और प्राकृतिक प्रोबायोटिक पदार्थों से भरपूर दही चेहरे की झुर्रियां दूर कर बढ़ती उम्र के निशान को कम कर सकता है बल्कि कठोर और रूखे शरीर को मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है अब तो आपको पता ही चल गया होगा कि दही हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है

रंग साफ करने और दाग धब्बे दूर करने के लिए– कई बार तो चेहरे में मौजूद दाग धब्बों की वजह से चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है और पिगमेंटेशन यानी रंजकता भी होने लगती है ऐसे में दही में मौजूद लैक्टिक एसिड नाम का तत्व दाग धब्बों वाली स्क्रीन की सबसे ऊपरी परत को हटाकर स्किन में नई कोशिकाओं का विकास करने में मदद करता है इससे पिगमेंटेशन की समस्या खत्म होती है और त्वचा में रंगत एक समान होता है

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चार चम्मच दही, दो चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच चावल आटा, और एक चम्मच गुलाब जल ले। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रबिंग करें लगभग 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें यह आपके त्वचा को मॉइश्चराइज भी करेगा, हफ्ते में दो बार ऐसा करने से दाग धब्बे गायब हो जाएंगे और चेहरे में रंगत आएगी।

पिंपल्स से निजात पाने के लिए– दही में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि आप के चेहरे में पिंपल और मुंहासे की समस्या को दूर करने का बेस्ट नुस्खा है अगर आप मुहासे वाले हिस्से पर रोजाना दहीं लगाए तो पिंपल्स जल्द ही ठीक हो जाएंगे और इसके निशान भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*