इन बुरी आदतों की वजह से होता है बहरापन, तुरन्त हो जाये सावधान

हमारी आदतें कुछ इस तरह की होती है जो हमें तो सब आने लगती है लेकिन इन आदतों की वजह से हमें बहुत सी परेशानियां देखने को मिलती हैं। ऐसे में कुछ आदतों को छोड़ देना सबसे ज्यादा जरूरी होता है तो आज हम बात करने जा रहे हैं बहरेपन की क्या आपको भी कभी-कभी सुनने में दिक्कत महसूस होती है आप को थोड़ा कम सुनाई देता है। सामान्य लोगों से थोड़ा कम मात्रा में सुनाई देता है किसी से बात करते वक्त आप तेज आवाज में बात करते हैं। यह सब परेशानियां आपको यदि है तो आपको यह आर्टिकल पूरी तरह से पढ़ लेना चाहिए यह दोनों ही हालात हियरिंग लॉस की वजह से हो सकते हियरिंग लॉस यानी सुनने की क्षमता में कमी हो जाना हियरिंग लॉस यही होता है कि आपके में इतनी कम मात्रा में सुनाई देने लगता है यह एक ऐसी शक्ति है जिसके जरिए दुनिया से हमारा संपर्क बनता है। इसका कमजोर होना है या ना होना काफी हद तक हमारी जिंदगी को प्रभावित करता है कान हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है इसके बिना हमारे जीवन चल ही नहीं सकता ऐसे में आपको अपने काम के प्रति सतर्क होना बहुत जरूरी है। इसमें जुड़ी समस्याओं को आप को गंभीरता से लेना चाहिए बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए नहीं तो या कल आपको बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इस बारे में पूरी डिटेल से बताएंगे।

जाने आखिर किस वजह से होता है आपको हियरिंग लॉस
आपको बता दें कि हियरिंग लॉस की समस्या यदि आपको है तो इसके बहुत से वजह हो सकते हैं और बहुत प्रकार के लक्षण भी आपको देखने को मिलते हैं ऐसे में इन लक्षणों पर आपको ध्यान देना बहुत जरूरी है कभी भी आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ताकि आप समय रहते ही अपनी इस परेशानी को दूर कर सके तो जानने किस वजह से हियरिंग लॉस की समझ से सबसे ज्यादा देखने को मिलती है—-

यदि आप देखते हैं बहुत तेज आवाज में टीवी
बहुत तेज आवाज में यदि आप सुनते हैं गाने ईयर फोन से आप बहुत तेज आवाज में यदि गाने सुनते हैं बातचीत सुनने और समझने में आपको दिक्कत आने लगती है कान से बंधन आहट की आवाज यदि आती है फोन पर कम सुनाई देता है और तेज आवाज में बोलना इन सब लक्षणों से ही आप समझ सकते हैं कि आपको बहरेपन की शिकायत होने लगी है।

हमारी इन गलतियों की वजह से होता है हममें बहरापन जान ले

यदि आप सुनते हैं बहुत तेज आवाज में गाने
यदि आप बहुत तेज आवाज में गाने सुनते हैं बहुत तेज आवाज में टीवी देखते हैं और आप के आस पास बहुत तेज आवाज में लोग गाने सुनते हैं तो यह सब कारण की वजह से भी हमारे में हियरिंग लॉस की समस्या देखने को मिलती है यह सब समस्याओं की वजह से आपने बड़ी से बड़ी कानों में क्षति पहुंच सकती है हमारा काम हमारे लिए सबसे अहम हिस्सा है ऐसे में इस पर ध्यान देना आपके लिए बहुत जरूरी है आप सीमित मात्रा में ही गाना सुने और कम आवाज में गाना सुने।

आप रखते हैं अपने कानों को गिला
कानों को गिला रखने की वजह से भी आप में या परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती क्योंकि जितना ज्यादा आप अपने कानों में को गिला रखेंगे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा उतना ही ज्यादा बढ़ेगा यह समझ से ज्यादा तैराकी करने वालों में देखने को मिलती है इस रोग में कान की नलिका में बाहरी भाग में संक्रमण हो जाता है संक्रमण की वजह से यह सब परेशानी देखने को मिलती है इसलिए आपको अपने कानों को गिला रखने से बचना चाहिए।

और भी कारण हो सकते हैं हियरिंग लॉस के
■हियरिंग लॉस के अन्य कारण है जैसे की फैमिली हिस्ट्री यदि आपके कान में बहरेपन की फैमिली हिस्ट्री है तो इस वजह से आप में हियरिंग लॉस की समस्या देखने को मिलती है।

■यदि आपके पास कान के पदों में खराबी देखने को मिलता है तो इस वजह से भी आप में हियरिंग लॉस होता है।

■ यदि आप मशीनों के बहुत तेज आवाज में वाइब्रेशन में काम करते हैं तो इस वजह से भी आप में या परेशानी देखने को मिलती है।

छोड़ दे इन आदतों को नहीं तो हो जाएगा बहरापन
आपको कुछ आदतों को अपनी छोड़नी होगी जिससे आप अपने ज्ञान के बहरेपन को रोक सकते हैं नहीं तो जा बहुत ही ज्यादा गंभीर बीमारी बन सकती है तो चलिए जानते हैं कौन सी है वह आदतें—

■बहुत तेज आवाज में बिल्कुल भी गाने सुनने से बचे

■कानों में बार-बार ईयरबड और पिन कोड डालने से भी बचे

■ अधिक तेज आवाज में टीवी ना देखे थे जब आज के बीच कान में रुई लगा कर रखें ज्यादा मशीनों और वाइब्रेट वाली जगह पर रहने से भी आपको बचना चाहिए

■ ज्यादा फोन में बात करने से भी आपको बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*